September 17, 2024, 1:54 am

Power Cut In Society: भीषण गर्मी में बिजली कटौती से मचा हाहाकार, निवासियों ने रखी ये मांगे…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 31, 2024

Power Cut In Society: भीषण गर्मी में बिजली कटौती से मचा हाहाकार, निवासियों ने रखी ये मांगे…

Power Cut In Society: भीषण गर्मी का कहर ऊपर से बिजली की कटौती ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित इकोविलेज-1 सोसाइटी में बिजली कटौती से परेशान लोगों ने प्रदर्शन करने की ठान ली है। लोगों का कहना है की 9 घंटे बत्ती रही गुल, कई टावरों में डीजी बैकअप भी नहीं मिला। निवासियों ने मेंटेनेंस एजेंसी पर कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए मेंटेनेंस शुल्क में छूट देने की मांग उठाई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Power Cut In Society) में हाल ही में एनपीसीएल के सर्वे और बैठक के बाद सुपरटेक इकोविलेज-1 प्रबंधन ने सोसाइटी में इलेक्ट्रिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरुरी इमरजेंसी मेंटेनेंस के लिए गुरुवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक के लिए शटडाउन घोषित किया था। सोसाइटी प्रबंधन ने इस बीच डीजी बैकअप देने और लिफ्ट चालू रखने की बात कही थी। परन्तु सोसाइटी प्रबंधन के दावे हर बार की तरह इस बार भी हवा हवाई साबित हुए। ना तो शाम 5 बजे तक बिजली वापस आई, ना निवासियों को दिन भर डीजी बैकअप मिला और नाही सभी टावर में लिफ्ट चालू रहा। इस बीच निवासियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

बिजली सप्लाई के साथ साथ डीजी बैकअप भी नहीं मिला

निवासियों को सबसे ज्यादा परेशानी भीषण गर्मी से हुई। मेन्स बिजली सप्लाई के साथ साथ डीजी बैकअप भी नहीं मिला। गर्मी में निवासियों का बुरा हाल हो गया। प्रचण्ड गर्मी की वजह से घर से बाहर भी नहीं निकल सकते और लाइट नहीं होने की वजह से घर के अंदर भी नहीं रहा जा रहा था। ऊपर से कई टावरों में लिफ्ट भी बंद रहा। शरीर को सूखा देने वाली गर्मी में निवासियों को जरुरी कार्यों के लिए सीढ़ियों से आना जाना करना पड़ा। निवासियों के लगातार सवाल और बिजली चालू करने के अनुरोध का रखरखाव प्रबंधन पर कोई फर्क नहीं पड़ा। मेंटेनेंस एजेंसी ने निवासियों को उनके हाल पर छोड़ दिया।

मेंटेनन्स शुल्क में छूट देने की मांग

शाम पांच बजे के बाद भी मेन्स सप्लाई वापस ना आने पर निवासियों का सब्र टूटने लगा। मेंटेनेंस एजेंसी से संतोषजनक जवाब ना मिलने पर निवासियों ने सीधे एनपीसीएल को फ़ोन करना शुरू किया। एनपीसीएल से पता चला कि बिजली सप्लाई शाम 6:30 के बाद ही शुरू हो पाएगी। निवासियों ने सोसाइटी प्रबंधन पर आधे अधूरी बात बताने तथा सही तथ्यों को छुपाने का आरोप लगाया। निवासियों ने मेंटेनेंस एजेंसी के निदेशक नितीश अरोड़ा से मेंटेनन्स शुल्क में छूट देने की मांग की, हालांकि नितीश अरोड़ा या मेंटेनेंस एजेंसी के तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें…

Fire In Market: सोसाइटी की मार्केट में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी… देखें वीडियो

मेंटेनेंस एजेंसी की लापरवाही आई सामने

सोसाइटी निवासियों ने बताया कि सोसाइटी में लगभग 5000 से ज्यादा परिवार रहते हैं। इनमें से सैकड़ों परिवार ने डीजी बैकअप ना लेकर घर में इन्वेर्टर लगाया हुआ है। परन्तु इन्वेर्टर भी कुछ ही देर काम करता है। उन सैकड़ों परिवार को घर में कैद होकर गर्मी झेलनी पड़ी। इसके अलावा सोसाइटी के कई टावरों में दोपहर से डीजी बैकअप भी बंद हो गया। डीजी बंद होने से डीजी बैकअप कनेक्शन होने के बावजूद लोग गर्मी में सड़ने को मजबूर हुए। मेंटेनेंस एजेंसी के लापरवाही से परेशान निवासियों ने मेंटेंनेस शुल्क में छूट देने और बैकअप चार्ज को मेन्स सप्लाई के शुल्क के मुताबिक लेने की मांग रखी है। निवासियों ने कहा नितीश अरोड़ा से आगामी बैठक में मेंटेंनेस शुल्क में छूट देने और प्रबंधन की गलती की वजह से निवासियों पर थोपे जा रहे कई गुना महंगे डीजी बैकअप चार्ज को वापस कराने की मांग रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.