September 17, 2024, 12:46 am

Places Near Greater Noida: गर्मियों में कहीं जाना चाहते हैं, तो घूमिए ग्रेटर नोएडा के पास के हिल स्टेशन

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 25, 2024

Places Near Greater Noida: गर्मियों में कहीं जाना चाहते हैं, तो घूमिए ग्रेटर नोएडा के पास के हिल स्टेशन

Places Near Greater Noida: गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए अगर आप बच्चो के साथ कही घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आप ग्रेटर नोएडा के आसपास के कई हिल स्टेशन पर जाकर प्रकृति का लुत्फ उठा सकते हैं। गर्मी के ये बेस्ट हिल स्टेशन कहे जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

बतादें, वैसे तो जब ज्यादा गर्मी पड़ती है, (Places Near Greater Noida) तो लोग बाहर निकलने से डरते हैं। जितना हो सकता है, उनके लिए घर में रहना ही सबसे बेहतर होता है। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें गर्मियों में ही घूमने में सबसे ज्यादा मजा आता है। और ज्यादातर लोग पहाड़ी जगहों को ही चुनते हैं, इन्हें आप कोई ऑफबीट हिल स्टेशन भी बता दें, वो वहां भी जा सकते हैं। लेकिन कई लोग अपने आसपास के हिल स्टेशनों के बारे में बेहद कम जानते हैं, जिस वजह से उन्हें समझ नहीं आता, आखिर जाए तो जाए कहां। अगर आप ग्रेटर नोएडा के आसपास रहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं, कुछ बढ़िया पहाड़ी जगहों के बारे में।

उत्तराखंड का छिपा हुआ खजाना – सत्ताल

पहाड़ों वाली जगहों के शौकीन हैं? तो फिर उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत, पर कम देखे जाने वाले हिल स्टेशन सत्ताल के बारे में जानते हैं। ये खूबसूरत सी जगह अक्सर तो धुंध में छिपी रहती है, लेकिन जब बादल छटते हैं, तो नीला आसमान, घने हरे जंगल और फिरोजी रंग की सत्ताल झील देख लोगों की वाह निकल जाती है। चाहे आप झील में बोटिंग या कयाकिंग का मज़ा लेना चाहें, जंगल में रोमांचक ट्रैक पर जाना चाहें या फिर अपने होटल में आराम करना चाहें, सत्ताल में ये सब कुछ हो सकता है।ग्रेटर नोएडा से सत्ताल की दूरी 313 किमी के आसपास है।

कसौली: पहाड़ों की रानी

अभी कुछ समय पहले तक अंग्रेजों की गर्मी की राजधानी रहा कसौली, आज एक बेहद पॉपुलर हिल स्टेशन बन चुका है। यहां की खासियत है चर्चों की गॉथिक बनावट, जो देखने में कमाल की लगती है। घने जंगलों के बीच से बर्फ से ढकी पहाड़ियों का नजारा ऐसा है कि मन मोह लेता है। ये खूबसूरत हिल स्टेशन इन दिनों प्री-वेडिंग शूट्स के लिए भी खूब सुर्खियों में है। अगर आप कसौली घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो एक जगह जरूर जाएं – कसौली ब्रुअरी! ये स्कॉच व्हिस्की बनाने वाली सबसे पुरानी चलती हुई फैक्ट्री है।

यह भी पढ़ें…

Residents Protest: प्राधिकरण के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, बुनियादी सुविधाओं को लेकर किया प्रदर्शन

चायल जैसी शांत जगह

अगर आप गर्मियों में घूमने के लिए कोई खूबसूरत हिल स्टेशन देख रहे हैं, तो हिमाचल प्रदेश का चायल टॉप पर रख लीजिए! ये जगह देखने में तो कमाल की लगती ही है, चारों तरफ ऊंचे-ऊंचे चीड़ और देवदार के पेड़, लेकिन यहां की शांति लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आती है। ये जगह ट्रेकिंग के लिए भी लाजवाब है, या फिर आप चाहे तो प्रकृति की गोद में आराम भी कर सकते हैं। यहां एक चीज ज़रूर देखनी चाहिए – चायल क्रिकेट स्टेडियम, जो कि पूरे भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित है।

मैक्लोडगंज भी है मस्त जगह

घूमने के लिए वीकेंड परफेक्ट है, यहां हाल ही में खुले प्यारे से कैफे इंस्टाग्राम पर फोटोज डालने के लिए परफेक्ट हैं। ये काफी छोटा सा शहर है, इसलिए आप यहां घूमने के लिए लगभग हर कैफे या मठ तक पैदल जा सकते हैं। यहां का सबसे फेमस ट्रैक है ट्रायुंड ट्रैक, जहां लोग दूर-दूर से ट्रेकिंग करने के लिए आते हैं। ये जगह फैमिली के साथ भी घूमने के लिए बढ़िया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.