September 29, 2024, 4:53 pm

Noida news :- अब शिक्षकों की कमी के कारण नहीं रुकेगी बच्चों की पढ़ाई, विद्यालय होंगे समायोजित

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 27, 2024

Noida news :- अब शिक्षकों की कमी के कारण नहीं रुकेगी बच्चों की पढ़ाई, विद्यालय होंगे समायोजित

Noida news :- जनपद के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण अक्तूबर माह से छात्रों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के समायोजन की पॉलिसी लाई गई है। इसके तहत करीब 105 शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। इससे विद्यालयों में छात्र और शिक्षकों का अनुपात बराबर हो जाएगा।

छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण कई विद्यालयों में शिक्षक की भारी कमी थी। इसके कारण शिक्षक एक साथ दो से तीन कक्षाओं को पढ़ाते है। समायोजन से यह कमी दूर होगी। अब इसके बाद से छात्रों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा और उन्हें हर विषय के शिक्षक मिलेंगे।

लॉटरी के माध्यम से होंगे शिक्षकों को स्कूल अलॉट इन शिक्षकों का डाटा भी विभाग के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। शिक्षकों को लॉटरी के माध्यम से विद्यालय अलॉट किए जाएंगे। सभी शिक्षकों से सहूलियत के हिसाब से 25 स्कूलों के नाम भरवा लिए गए हैं। सभी विद्यालयों की लॉटरी निकाली जाएगी।

Greater Noida News :- 14 फीट लंबा अजगर देख छूटे गांव वालों के पसीने, इलाके में दहशत का माहौल

लॉटरी में जिसको जो स्कूल मिलेगा, उसे वहां जॉइन करना होगा। वहीं, लॉटरी के समय शिक्षकों की वरिष्ठता का भी ख्याल रखा जाएगा।

जनपद में करीब 60 शिक्षकों ने दर्ज कराई आपत्ति अधिक वरिष्ठता रखने वाले शिक्षकों को समायोजन की सूची में शामिल नहीं किया जाना था। विभाग से जहां शिक्षकों की संख्या कम और ज्यादा है, उनके नाम मांगे गए थे। इसके बाद शासन की तरफ से ही शिक्षकों का समायोजन किया गया है और उनकी सूची विभाग को दी गई। अब तक विभाग को 60 से अधिक आपत्तियां प्राप्त हो चुकी हैं।

ऐसे किया जाएगा समायोजन

जनपद में अभी भी कई स्कूलों में छात्रों की संख्या अधिक है, लेकिन शिक्षकों की संख्या कम है। वहीं, कुछ स्कूल में छात्र कम और शिक्षक अधिक है। विभाग की तरफ से इन स्कूलों को चयनित किया गया है। प्राथमिक स्कूलों में एक से 30 छात्रों पर एक शिक्षक, 60 छात्रों पर दो, 61 से 90 तक तीन, 91 और 100 तक चार और 200 से अधिक छात्र होने पर पांच शिक्षक होने का नियम है। इसके आधार पर ही 105 शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.