May 2, 2024, 12:57 am

Noida News: नोएडा में गिरी लिफ्ट, आधा दर्जन से ज्यादा लोग हुए घायल

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 22, 2023

Noida News: नोएडा में गिरी लिफ्ट, आधा दर्जन से ज्यादा लोग हुए घायल

Noida News: नोएडा में लिफ्ट के हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। रोजाना ही कोई न कोई लिफ्ट के फंसने या गिरने की खबरें आती रहती हैं। लेकिन नोएडा शहर से यह जो लिफ्ट के हादसे की खबर आई है उसे सुनकर आप परेशान हो जायेंगे। नोएडा शहर के सेक्टर-125 स्थित कमर्शियल साइट पर बड़ा हादसा हुआ है। यहां पर लिफ्ट टूटकर गिर गई। इस हादसे में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। आनन-फानन में घायलों को नजदीक के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां डॉक्टरों की देखरख में घायलों का इलाज चल रहा है। इस घटना के कमर्शियल साइट पर भीड़ इकट्ठा हो गई है। मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद है। यह हादसा थाना सेक्टर-126 के क्षेत्र में हुआ है।

क्या है पूरा मामला

Noida News: खबर के मुताबिक, शुक्रवार की शाम सेक्टर-125 केरिवर साइड टावर की लिफ्ट से कंपनी का स्टॉफ नीचे आ रहा था। उसी दौरान लिफ्ट टूटकर गिर गई। इस हादसे की जानकारी होते ही पूरे कांपलेक्स में अफरा-तफरी मच गई। हादसे में घायल 9 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनमें यशु शर्मा, अभिषेक गुप्ता, अभिषेक पंडित, रजत शर्मा, सागर, शुभम भारद्वाज, अभिजीत, सौरभ और पीयूष कुमार शामिल हैं। लिफ्ट गिरने की सूचना मिलते ही कोतवाली सेक्टर-126 पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस के आला अफसर भी मौके पर पहुंच गए। घटना स्थल पर अफरा तफरी का माहौल है। घटना के बाबत पुलिस अभी कुछ भी कहने का तैयार नहीं है। पुलिस का कहना है कि अभी मामले की जांच की जा रही है। लोगों से बात की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

लिफ्ट के टूटने से नोएडा में एक महिला की मौत हो चुकी है

आपको बता दें कि बीते 3 अगस्त 2023 को ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-137 में स्थित पारस टीएरा हाउसिंग सोसाइटी में लिफ्ट टूटने से एक महिला की मौत हो गई थी। इसके बाद पूरे शहर में हाउसिंग सोसाइटियों के भीतर भारी रोष व्याप्त हो गया। लिफ्ट में मरने वाली महिला की पहचान 70 वर्षीय सुशीला देवी के रूप में हुई। सोसायटी के लोगों ने महिला की मौत मामले में मेंटेनेंस डिपार्टमेंट के लापरवाही बताई थी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि गौतमबुद्ध नगर समेत गाजियाबाद और पूरे उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग की जा रही है। इसकी मांग  गौतमबुद्ध नगर विकास समिति और नेफोवा के द्वारा की जा रही है। कई सामाजिक संस्थाओं ने लिफ्ट एक्ट लागू करने को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक को पत्र भेजा है।

यह भी पढ़ें…

Delhi News: सरकारी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों में कटौती, आइए जानें…. कितनी मिली है छुट्टियां

रोजाना ही बढ़ रहे हैं हादसे 

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद हाइराइज इमारतों वाले शहर हैं। इन शहरों की ज्यादातर आबादी इन इमारतों में रह रही है। लाखों लोगों को हर वक्त लिफ्ट के सहारे रहना पड़ता है। ऐसे में लगातार हो रहे हादसों से लोग डरे हुए हैं। पिछले दिनों बच्चों के लिफ्ट में फंसने की कई घटनाएं सामने आई हैं। यह घटनाएं लगातार हो रही हैं। परेशानी की असली वजह इनका प्रॉपर मेंटेनेंस नहीं होना है। दरअसल, सोसायटियों में लिफ्ट के रखरखाव की जिम्मेदारी किस पर है, लिफ्ट में हादसा हो तो उसे किसकी गलती मानी जाए और किस पर कार्रवाई की जाए, यह तय नहीं है। यह तभी संभव होगा जब लिफ्ट एक्ट बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.