September 20, 2024, 3:29 am

Noida news :- हिंडन ब्रिज परियोजना से नोएडा से गाजियाबाद की दूरी 16 किलोमीटर होगी कम

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 10, 2024

Noida news :- हिंडन ब्रिज परियोजना से नोएडा से गाजियाबाद की दूरी 16 किलोमीटर होगी कम

Noida news :- नोएडा एक्सप्रेसवे को ग्रेटर नोएडा के LG चौक से जोड़ने वाले हिंडन पुल और अप्रोच रोड का निर्माण कार्य पिछले 5 वर्षों से रुका हुआ था। हालांकि, अब यह जानकारी दी गई है कि दो किलोमीटर लंबी इस सड़क और पुल का काम अगले डेढ़ साल में पूरा कर लिया जाएगा।

इस परियोजना की देरी से इलाके में यातायात की समस्या बढ़ गई थी, लेकिन अब इसके पूरा होने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा और यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

सेक्टर 146-147 में 45 मीटर चौड़ी सड़क से शुरू

यह सड़क सेक्टर 146-147 में 45 मीटर चौड़ी सड़क से शुरू होती है और एक्वा लाइन मेट्रो के नीचे से होकर गुजरती है। इसके बाद, सड़क हिंडन नदी पर बने पुल को पार करते हुए नॉलेज पार्क 3 की ओर जाती है और फिर वहां से LG चौक की ओर बढ़ती है।

हालांकि, भूमि अधिग्रहण के मुद्दों के कारण अप्रोच रोड और पुल का काम निर्धारित समय पर पूरा नहीं हो सका है। इस देरी ने परियोजना को कई वर्षों तक अटका रखा, लेकिन अब उम्मीद की जा रही है कि यह काम अगले डेढ़ साल में पूरा कर लिया जाएगा। इसके पूरा होने पर इस क्षेत्र में यातायात की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।

यात्रा की दूरी लगभग 16 किलोमीटर कम होने की संभावना

हिंडन ब्रिज परियोजना के पूरा होने के बाद, नोएडा से ग्रेटर नोएडा, जिला कलेक्ट्रेट, सूरजपुर, और गाजियाबाद जाने वाले यात्रियों के लिए यात्रा की दूरी लगभग 16 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में, दिल्ली से ग्रेटर नोएडा के LG चौक, कलेक्ट्रेट गौतम बुद्ध नगर, सूरजपुर, और गाजियाबाद जाने वाले वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से परी चौक होकर गुजरना पड़ता है, जिससे लगभग 16 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। साथ ही, परी चौक पर यातायात जाम का सामना भी करना पड़ता है।

इस परियोजना के पूरा होने से न केवल यात्रा की दूरी कम होगी, बल्कि परी चौक पर लगने वाले जाम से भी यात्रियों को राहत मिलेगी। इससे दिल्ली और नोएडा से ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के बीच यात्रा करने वालों के लिए समय और ईंधन दोनों की बचत होगी, और क्षेत्र की कनेक्टिविटी भी बेहतर हो जाएगी।

https://gulynews.com/greater-noida-news-pm-and-cm-will-come-noida-on-11-september/

Leave a Reply

Your email address will not be published.