September 20, 2024, 2:49 am

Noida news :- नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदना होगा महंगा, बढ़ गए सर्किल रेट

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday September 19, 2024

Noida news :- नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदना होगा महंगा, बढ़ गए सर्किल रेट

Noida news :- गौतमबुद्ध नगर में डीएम सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी के बाद जहां सरकार को राजस्व का लाभ होगा। वहीं मध्यम श्रेणी वर्ग को अपने सपनों के घर को बनाने में आर्थिक रूप से भार सहना होगा। सर्किल रेट बढ़ाए जाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव प्राधिकरण को भेजा जा चुका है।

बिल्डर व कंपनियां खरीद रही जमीन

यह कितना है इसका खुलासा जिला प्रशासन नहीं कर रहा। डीएम का कहना है कि प्राधिकरण की तरफ से मिले फीडबैक के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। जमीनों के सर्किल रेट में वृद्धि की खबरों के बाद बिल्डर्स सहित कोलोनाइजर्स में उत्सुकता बढ़ गई है। 20 प्रतिशत से अधिक डीएम सर्किल रेट में बढ़ोत्तरी की बात कही जा रही है।

चार साल बाद डीएम सर्किल रेट होगा बदलाव

इसको लेकर डीएम मनीष कुमार वर्मा की तरफ से बढ़ोत्तरी के लिए जो प्रस्ताव तैयार कराया गया था उसे प्राधिकरण को भेजा जा चुका है। स्मार्ट सिटी ग्रेटर नोएडा व नोएडा सहित आस-पास जेवर, दादरी में जमीनों की खरीद-फरोख्त का काम व्यापक तौर पर प्रदेश ही नहीं गैर प्रदेशों के भी बिल्डर व कंपनियां कर रही हैं।

जेवर एयरपोर्ट के पास बढ़ने लगे जमीनों के दाम

जेवर एयरपोर्ट के आस-पास जहां जमीनों के मूल्य अभी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। हालत यह है कि अभी सरकार को जेवर के आस-पास सरकार को कई जगह जमीन का अधिग्रहण करना बाकी है। ऐसे में प्रशासन व सरकार की मंशा यही है कि रेट यदि बढ़ा दिए तो अधिक मुआवजा किसानों को देना होगा जो कि घााटे का सौदा होगा।

पूरे प्रकरण में सर्किल रेट के क्या प्रस्ताव डीएम ने प्राधिकरण को भेजा है इस पर डीएम मनीष कुमार वर्मा चुप्पी साध गए। सीधे कहा कि यह बताना उचित नहीं है थोड़ा इंतजार करना होगा।

Noida news :- नोएडा के पूर्व में अध्यक्ष रहे मोहिंदर सिंह के ठिकानों पर ईडी ने मारा छापा

Leave a Reply

Your email address will not be published.