September 19, 2024, 6:50 am

Milk Tea Disadvantages: अगर आप भी खाली पेट पीते हैं दूध से बनी हुई चाय, तो जन लीजिए इसके गंभीर नुकसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 30, 2024

Milk Tea Disadvantages: अगर आप भी खाली पेट पीते हैं दूध से बनी हुई चाय, तो जन लीजिए इसके गंभीर नुकसान

Milk Tea Disadvantages: आज के दौर में ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन दूध वाली चाय सुबह में पीने से इसका बुरा असर सेहत पर पड़ता है। दूध से बनी हुई चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। चलिए जानते हैं दूध में बनी चाय पीने के नुकसान…

आज के दौर में अक्सर लोग (Milk Tea Disadvantages) दिन की शुरुआत गर्मा-गर्म दूध वाली चाय के साथ करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो सुबह खाली पेट चाय पीने से इसका बुरा असर सेहत पर देखने को मिलता है। हालांकि इसके बावजूद भी लोग लोग दूध वाली चाय पीना नहीं छोड़ते हैं। हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने के होने वाले नुकसान..

पेट की समस्याएं

दूध वाली चाय सुबह खाली पेट पीने से इसका बुरा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। क्योंकि चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो पेट में एसिडिटी बढ़ा सकते हैं। दूध वाली चाय पीने से पेट में गैस, पेट में जलन और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह उठकर कभी भी दूध वाली चाय का सेवन न करें।

एनर्जी को कम करें

सुबह दूध वाली चाय पीने से शरीर की एनर्जी लेवल अचानक थोड़ी देर के लिए बढ़ जाता है, लेकिन जल्द ही यह ऊर्जा खत्म हो जाती है। इसलिए दूध वाली चाय की सुबह में न पिएं। क्योंकि दूध वाली चाय पीने से आपको थकान, सुस्ती और आलस्य का अनुभव होगा।

बढ़ सकता है वजन

दूध वाली चाय पीने से वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध वाली चाय में चीनी और कैलोरी अधिक होते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें…

Coaching Center Incident: कई नामी कोचिंग सेंटर हुए सील, उड़ा रहे थे नियमों की धज्जियां

ब्लड प्रेशर की समस्या

चाय में कैफीन होती है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं तो ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है, जो हार्ट के लिए सबसे खतरनाक हो सकता है।

अनिद्रा की समस्या

सुबह की दूध वाली चाय पीने से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। क्योंकि दूध वाली चाय में कैफीन होती है जो दिमाग को जागृत रखता है। जिसके कारण रात में अच्छी नींद नहीं आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.