October 5, 2024, 3:14 am

Journey to Ayodhya: लखनऊ से अयोध्या का सफर अब सिर्फ डेढ़ घंटे में, जानें क्या है योजना…

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 20, 2024

Journey to Ayodhya: लखनऊ से अयोध्या का सफर अब सिर्फ डेढ़ घंटे में, जानें क्या  है योजना…

Journey to Ayodhya: अगर आप भी जल्द ही लखनऊ से ट्रेन से यात्रा करके अयोध्या जाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ से अयोध्या का सफर 90 मिनट में में पूरा करने का लक्ष्य है। अभी वंदे भारत दो घंटे में यह दूरी तय करती है। अन्य ट्रेनें सवा दो घंटे से तीन घंटे में अयोध्या पहुंच रही हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, अगर आप रेल (Journey to Ayodhya) मार्ग से प्रभु राम की नगरी अयोध्या से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से आना चाह रहे हैं। तो यह खबर आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। दरअसल अब लखनऊ से अयोध्या के बीच जल्द ही 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ती नजर आएगी। इससे यह सफर मात्र 90 मिनट में ही पूरा कर लिया जाएगा। अभी ट्रेनें सवा दो से तीन घंटे में अयोध्या पहुंच रही हैं। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का काम अगले दो महीने में शुरू कर दिया जाएगा।

लखनऊ- अयोध्या रेलखंड का दोहरीकरण

मिशन रफ्तार के तहत उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रमुख रूटों की ट्रैक स्पीड बढ़ाने को लेकर जमीनी स्तर पर काम कर रहा है। लखनऊ से कानपुर के बीच ट्रैक स्पीड बढ़ाने का काम पूरा होने पर यहां ट्रेनें तेज गति से चलाई जा सकेंगी। ऐसे ही लखनऊ- अयोध्या रेलखंड का दोहरीकरण, विद्युतीकरण कराया जा रहा है। 130 किमी लंबे ट्रैक पर यह काम अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़ें…

Fire in Electric Scooty: चार्जिंग के दौरान स्कूटी में लगी भीषण आग, लपटें देखकर सहमे लोग

2 घंटे में पूरा होता है वंदे भारत का सफर

गौरतलब है कि लखनऊ से अयोध्या के बीच अभी लगभग 24 से अधिक ट्रेन की आवाजाही है। इसमें वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल है। अब ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने से प्रभु श्रीराम के दर्शन करने आने वालों की संख्या भी बढ़ेगी, लग्जरी ट्रेनों को भी पटरी पर उतारा जा सकेगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ से अयोध्या का सफर 90 मिनट में में पूरा करने का लक्ष्य है। अभी वंदे भारत दो घंटे में यह दूरी तय करती है। अन्य ट्रेनें सवा दो घंटे से तीन घंटे में अयोध्या पहुंच रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.