September 8, 2024, 6:21 am

International Yoga Day 2024: धूमधाम से मनाया गया योग दिवस, बड़ी संख्या में लोग हुए शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 22, 2024

International Yoga Day 2024: धूमधाम से मनाया गया योग दिवस, बड़ी संख्या में लोग हुए शामिल

International Yoga Day 2024: हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली एनसीआर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की धूम रही। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी और इसकी शुरुआत भारत से हुई है। इस अवसर पर नोएडा में अलग-अलग जगह पर योग दिवस का आयोजन किया गया। इसी क्रम ने हाइड पार्क सोसाइटी में भी योग दिवस का आयोजन हुआ। इस मौके पर योग प्रशिक्षकों के द्वारा लोगों को योगाभ्यास कराने के साथ ही उन्हें योग से होने वाले लाभों से परिचित कराया गया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2024) के मौके पर नोएडा के सेक्टर 78, हाइड पार्क सोसाइटी में योग दिवस मनाया गया। जिसका आयोजन भारतीय योग संस्थान की तरफ से किया गया। योग दिवस के आयोजन के पहले बहुप्रतीक्षित हाइड पार्क के सेंट्रल पार्क का भी उद्घाटन सोसाइटी के सीनियर सिटीजन द्वारा हाइड पार्क एओए के अध्यक्ष सुजीत कुमार एवं सचिव अमित गुप्ता की उपस्थिति में किया गया और बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

भारतीय योग संस्थान की तरफ से योग दिवस का आयोजन हुआ

इसके अलावा इसी सेंट्रल पार्क में भारतीय योग संस्थान की तरफ से योगब्दीवास का आयोजन किया गया। जिसमें हाइड पार्क के निवासियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सेंट्रल पार्क के उदघाटन के बाद सभी लोग योगी पार्क में प्रवेश किए। उसके बाद दीप प्रज्वलन एवं प्रार्थना के बाद योग शुरू हुआ। वहां आमंत्रित श्री दीपक यादव जिन्होंने योग पर शोध किया है, योग से होने वाले लाभ के बारे में बताया। हाइड पार्क एओए अध्यक्ष सुजीत कुमार ने भी लोगों को संबोधित करते हुए योग से होने वाले फायदे पर अपना खुद का अनुभव भी बताया। कार्यक्रम संचालन श्रेया रानी द्वारा किया गया। भारतीय योग संस्थान के रमेश धर की अगुवाई में योग दिवस का कार्यक्रम सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। इसके साथ ही लोगों ने योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ें…

Summer Havoc: गर्मी का कहर, 24 घंटे में हुई दर्जनों लोगों की मौत…पोस्टमार्टम हाउस फुल

Leave a Reply

Your email address will not be published.