May 17, 2024, 4:46 pm

 High Court Verdict: बेरोजगार पति को हर महीने 10 हजार रुपये का गुजारा भत्ता देगी पत्नी, हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 12, 2024

 High Court Verdict: बेरोजगार पति को हर महीने 10 हजार रुपये का गुजारा भत्ता देगी पत्नी, हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

 High Court Verdict: पति-पत्नी के तलाक के मुद्दे को लेकर बड़ी खबर है। हाल ही में बॉम्बे हाई कोर्ट ने गुजारा भत्ता को लेकर परंपरा से हटकर फैसला सुनाया है। बॉम्बे हाई कोर्ट के इस फैसले में पति नहीं बल्कि पत्नी को गुजारा भत्ता देने का आदेश दिया है। इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने निचली अदालत के उस फैसले को बरकरार रखा है जिसमें एक पत्नी को अपने बेरोजगार पति को ₹10000 महीने गुजारा भत्ता देने का निर्देश दिया गया था।

क्या है पूरा मामला

बतादें, जब भी किसी पति-पत्नी (High Court Verdict) के बीच तलाक की नौबत आती है और मामला कोर्ट तक पहुंचता है तब आमतौर पर यही देखा जाता है कि कोर्ट पत्नी के पक्ष में फैसला सुनाती है। ऐसे मामले में कोर्ट पति को ही आदेश देती है कि वो अपनी पत्नी को गुजारा भत्ता दे। मगर, बॉम्बे हाई कोर्ट ने इससे हटकर फैसला सुनाया है। बॉम्बे हाई कोर्ट के इस फैसले में पति नहीं बल्कि पत्नी को गुजारा भत्ता देने का आदेश दिया है। इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने निचली अदालत के उस फैसले को बरकरार रखा है, जिसमें एक पत्नी को अपने बेरोजगार पति को ₹10,000 महीने गुजारा भत्ता देने का निर्देश दिया गया था।

यह भी पढ़ें…

Menstrual Leave: लड़कियों को पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, जारी हुआ नोटिफिकेशन

इस मामले को लेकर साल 2020 में हो चुकी है सुनवाई

इस मामले में उच्च न्यायालय का फैसला निचली अदालत के आदेश को चुनौती देने वाली पत्नी की याचिका के जवाब में था। इस मामले में पत्नी को अपने बेरोजगार पति को गुजारा भत्ता देने का शुरुआती आदेश 13 मार्च, 2020 को कल्याण की एक अदालत ने जारी किया था। इस निर्देश को चुनौती देते हुए पत्नी ने गुजारा भत्ता देने में असमर्थता का तर्क देते हुए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.