September 8, 2024, 5:54 am

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 18, 2024

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

Heart Attack Symptoms: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट अटैक की समस्या बेहद कॉमन हो गई है। किसी भी उम्र के लोगों में हार्ट अटैक के लक्षण देखे जा सकते हैं। लेकिन हार्ट अटैक आने से पहले कई शरीर कुछ संकेत देने लगता है। आइए, जानते हार्ट अटैक के इन शुरुआती संकेतों के बारे में विस्तार से –

आजकल के गलत खानपान (Heart Attack Symptoms) और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। पिछले कुछ समय में हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। आए दिन किसी न किसी की हार्ट अटैक से मौत की खबर सुनने को मिलती है। जब दिल तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और खून नहीं पहुंच पाता है, तब हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए इसके संकेतों को जानना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक अचानक आता है। जबकि, ऐसा नहीं है। हार्ट अटैक आने से कई हफ्तों पहले ही शरीर में कुछ लक्षण और संकेत दिखने लगते हैं। लेकिन अक्सर लोग इन्हें मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। यदि समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो हार्ट अटैक से बचाव किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे संकेतों के बारे में….

सीने में दर्द

हार्ट अटैक आने का सबसे आम और मुख्य लक्षण सीने में दर्द होना है। अगर आपको सीने के बाईं तरफ तेज दर्द और जकड़न महसूस हो रही है, तो यह हार्ट अटैक का शुरुआती संकेत हो सकता है। यह दर्द हाथों, गर्दन और जबड़े तक भी फैल सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सांस लेने में कठिनाई

सांस लेने में तकलीफ होना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। अगर आपको थोड़ा सा काम करने पर भी सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है या सांस फूलने की समस्या हो रही है, तो ऐसी स्थिति में आपको बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

बहुत अधिक पसीना आना

अगर आपको बिना किसी शारीरिक श्रम के अचानक बहुत ज्यादा पसीना आ रहा है, तो यह हार्ट अटैक का एक चेतावनी संकेत हो सकता है। अगर आपको ठंडा और चिपचिपा पसीना आता है, तो इसे हल्के में न लें।

थकान और कमजोरी

अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। अगर सही खानपान और पर्याप्त आराम के बाद भी आपको बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो इसे नजरअंदाज न करें। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें…

Noida Property News: ग्रेनो के ये सेक्टर बने प्रॉपर्टी के लिए हॉट स्पॉट, जानें पूरी खबर

उल्टी और मतली

हार्ट अटैक आने से पहले उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। अक्सर लोग इसे अपच या गैस समझकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन अगर आपको काफी ज्यादा बेचैनी महसूस हो रही है और उल्टी जैसा लग रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

अनियमित दिल की धड़कन

दिल की धड़कन बहुत तेज हो जाना यह बहुत धीमी हो जाना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसे में, इस लक्षण को भूलकर भी नजरअंदाज न करें। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.