September 30, 2024, 4:54 am

Health news :- पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल, हेल्थ के साथ हो रहा खिलवाड़

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday September 26, 2024

Health news :- पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल, हेल्थ के साथ हो रहा खिलवाड़

Health news :- सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल पाई गई हैं। इस सूची में विटामिन, शुगर, ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ-साथ एंटीबायोटिक्स भी शामिल हैं। यह टेस्ट ड्रग्स की गुणवत्ता और मानकों की जांच के लिए किया जाता है। क्वालिटी टेस्ट में फेल होने वाली दवाओं का उत्पादन या बिक्री रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे ताकि मरीजों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) द्वारा जारी की गई सूची में विटामिन, शुगर (मधुमेह), ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ-साथ एंटीबायोटिक्स भी शामिल हैं। ये दवाएं गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं और टेस्ट में फेल हो गई हैं। इससे पता चलता है कि इनमें से कुछ दवाओं का असरकारी या सुरक्षित होना संदेहास्पद हो सकता है। इस सूची में पैरासिटामॉल भी शामिल है, जो एक आम दर्दनिवारक और बुखार कम करने वाली दवा है।

इस तरह की कार्रवाई से यह सुनिश्चित होता है कि बाजार में केवल सुरक्षित और प्रभावी दवाएं ही उपलब्ध हों, और जिन दवाओं की गुणवत्ता मानक पर खरी नहीं उतरती, उन्हें हटा दिया जाए या उनकी बिक्री पर रोक लगाई जाए।

Greater Noida news :- ग्रेटर नोएडा में हुआ बड़ा हादसा, मची चीख पुकार

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO), जो भारत में दवाओं की सुरक्षा, गुणवत्ता और मानकों की देखरेख करने वाली मुख्य सरकारी संस्था है, ने हाल ही में जानकारी दी है कि पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल पाई गई हैं। यह टेस्ट दवाओं की प्रभावशीलता और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।

CDSCO का उद्देश्य दवाओं की गुणवत्ता बनाए रखना और मरीजों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करना है। जिन दवाओं की गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरती, उन पर संस्था द्वारा कार्रवाई की जाती है, जैसे कि उन्हें बाजार से हटाना या उनकी बिक्री पर रोक लगाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.