June 23, 2024, 6:53 pm

Hair Mask: एलोवेरा और खरबूजे के बीजों से बनाएं हेयर मास्क, दूर होगी बालों के झड़ने की समस्या

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 8, 2024

Hair Mask: एलोवेरा और खरबूजे के बीजों से बनाएं हेयर मास्क, दूर होगी बालों के झड़ने की समस्या

Hair Mask: इन दिनों दिन में चिलचिलाती धूप निकलती है, जिसके साथ तापमान बढ़ता है और गर्मी के कारण लोगों को बहुत पसीना निकलता है। गर्मी के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। यहां जानिए, बालों को हेल्दी बनाने के लिए खरबूजे के बीजों का इस्तेमाल कैसे करें?

तपती गर्मी वाले इस मौसम में बालों (Hair Mask) से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। दरअसल, इन दिनों दिन में चिलचिलाती धूप निकलती है, जिसके साथ तापमान बढ़ता है और गर्मी के कारण लोगों को बहुत पसीना निकलता है। ऐसे में पसीने के साथ जब प्रदूषण और गंदगी स्कैल्प पर चिपकती है तो इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है और बाल रूखे-बेजान नजर आने लगते हैं। गर्मियों में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप बालों को पोषण दें, जिससे कि इनकी क्वालिटी बेहतर हो सके। इसके लिए आप घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। प्राकृतिक तत्वों से बने हेयर मास्क न केवल बालों को पोषण देते हैं बल्कि उन्हें हेल्दी भी बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसा DIY हेयर मास्क बता रहे हैं जो ताजे खरबूजे के बीज और एलोवेरा से बनाया जाता है। यह हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद है और इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

खरबूजे के ताजे बीजों से बनाएं हेयर मास्क 

खरबूजे के ताजे बीजों से हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 3 चम्मच खरबूजे के ताजे बीज के साथ 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी चाहिए होगी। हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे के बीजों को अच्छे से धोएं और फिर इसका एक पेस्ट तैयार करें। एक बड़े बाउल में ताजे खरबूजे के बीजों के पेस्ट के साथ एलोवेरा जेल, शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें ताकि एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह लगाएं और 30-45 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें। समय पूरा होने पर माइल्ड शैम्पू के साथ ताजे पानी से बालों को धो लें।

यह भी पढ़ें…

Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज चाहते हैं वजन घटाना, तो आज से ही इन बातों पर दें ध्यान

खरबूजे के बीजों का हेयर मास्क लगाने के फायदे

1. खरबूजे के बीजों में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है और बालों का झड़ना भी कम हो सकता है।

2. जिन लोगों को गर्मियों में डैंड्रफ की समस्या रहती है उनके लिए भी हेयर मास्क लाभदायक साबित होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि एलोवेरा के प्राकृतिक एंटीफंगल गुण डैंड्रफ को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इस हेयर मास्क के उपयोग से स्कैल्प को हेल्दी होती है।

3. इस हेयर मास्क से स्कैल्प को जरूरी प्रोटीन और विटामिन्स मिलते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और नए बाल उगने की प्रक्रिया तेज होती है।

4. एलोवेरा और ताजे खरबूजे के बीज बालों को गहराई से मॉइश्चराइज करते हैं, जिससे बालों में नेचुरल शाइन आती है और बाल सॉफ्ट होते हैं।

5. गर्मियों के मौसम में इस हेयर मास्क के उपयोग से स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन से राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि एलोवेरा की ठंडी तासीर स्कैल्प को ठंडक पहुंचाती है।

6. खरबूजे के बीज और एलोवेरा से बना हेयर मास्क बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करता है, जिससे बाल शाइनी और सॉफ्ट होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.