June 12, 2024, 8:20 pm

Gurugram News: 65 काउंसलर मिलकर दूर करेंगे स्टूडेंट्स की स्ट्रेस

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 4, 2024

Gurugram News: 65 काउंसलर मिलकर दूर करेंगे स्टूडेंट्स की स्ट्रेस

Gurugram News: बोर्ड परीक्षा के समय में स्टडी को लेकर ज्यादातर स्टूडेंट्स मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की स्ट्रेस दूर करने के लिए गुरुग्राम के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 65 काउंसलर की एक टीम बुलाई है। ये काउंसलर परीक्षा के टाइम स्टूडेंट्स को तनावमुक्त रहने के कई उपाय और एक्सरसाइज बताएंगे। इस मामले में एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। 1800-11-8004 टोल फ्री नंबर, बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन मिलेगा।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक गुरुग्राम में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के मानसिक तनाव को दूर करने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए हेल्प डेस्क शुरू किया है। बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक तौर पर मदद करने के लिए 1800-11-8004 टोल फ्री नंबर जारी किया है। यहां पर 65 काउंसलर, प्रधानाचार्य व शिक्षा विशेषज्ञों से स्टूडेंट्स परीक्षाओं को लेकर होने वाली तनावमुक्त तैयारी, समय प्रबंधन, परीक्षाओं से जुड़े सवाल आदि के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए यह सुविधा निशुल्क है।

Advertisement
Advertisement

सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से दो अप्रैल तक और 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक एक ही सत्र में आयोजित की जाएंगी। ऐसे में परीक्षाओं से पहले सीबीएसई ने विद्यार्थियां की पढ़ाई संबंधित समस्याओं के समाधान को लेकर कदम उठाया है। सीबीएसई से संबंधित स्कूलों को इस संदर्भ में पत्र भी जारी हुआ है। इस टोल फ्री नंबर पर दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में विद्यार्थियों के लिए मदद उपलब्ध कराई जाएगी। बोर्ड की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन देने के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पॉडकास्ट भी तैयार किया गया है, जिसमें उन्हें विशेषज्ञ मार्गदर्शन करेंगे।

यह सत्र सोमवार से शनिवार तक चलेगा। इस दौरान सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक फोन पर काउंसलिंग की व्यवस्था रहेगी। इस परामर्श सत्र में अभिभावकों को भी मार्गदर्शन दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के दौरान माता-पिता कैसे अपने बच्चे का ध्यान रखें, इसके बारे में बताया जाएगा। बता दें कि सीबीएसई वर्ष-1998 से लगातार निशुल्क मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान कर रहा है। ये परामर्श सत्र हर साल दो चरणों में आयोजित किया जाता है। सीबीएसई ने बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया हैं। सेक्टर-10ए स्थित लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि सीबीएसई ने विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक तौर पर मदद करने के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। कोई भी स्टूडेंट तय समय के दौरान काउंसलरों से बातचीत करके अपनी समस्या का समाधान करा सकता है।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: ग्रेनो प्राधिकरण ने नोएडा के 57 परियोजनाओं के बिल्डरों को बुलाया, जानें क्या है वजह

सोमवार से शनिवार तक मिलेगा परामर्श

काउंसलिंग का समय सोमवार से शनिवार तक सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक है। इस दौरान विद्यार्थी अपनी समस्याओं को लेकर विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। परामर्श सत्र में 65 मनोवैज्ञानिक मौजूद रहेंगे, इनमें देश के 52 और विदेश के 13 विशेषज्ञ शामिल हैं। युवाओं के अनुभव, डिप्रेशन, गुस्सा, इंटरनेट एडिक्शन जैसे विषयों पर भी कंटेंट उपलब्ध रहेगा ताकि स्टूडेंट्स इससे जुड़ी अपनी समस्याओं का समाधान पा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.