September 21, 2024, 6:16 pm

Greater Noida news :- सुपरटेक बिल्डर पर प्राधिकरण ने लगाया 5 करोड़ का जुर्माना, दूषित पानी पीने से 1500 लोग बीमार

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday September 21, 2024

Greater Noida news :- सुपरटेक बिल्डर पर प्राधिकरण ने लगाया 5 करोड़ का जुर्माना, दूषित पानी पीने से 1500 लोग बीमार

Greater Noida news :- ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सुपरटेक इको विलेज-2 सोसाइटी में दूषित पानी पीने से 1500 से अधिक लोग बीमार पड़ गए थे, जिसके बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए सुपरटेक बिल्डर पर 5 करोड़ 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना प्रदूषण विभाग और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से लगाया गया, जिसमें 5 करोड़ रुपये प्रदूषण के लिए और 7 लाख रुपये प्रशासन द्वारा लगाए गए हैं।

क्या है मामला

2 से 4 सितंबर के बीच, इको विलेज-2 सोसाइटी के लगभग 1500 निवासियों को दूषित पानी की आपूर्ति के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। स्थिति इतनी गंभीर हो गई थी कि सोसाइटी के आसपास के क्लीनिक और अस्पतालों में इलाज कराने वालों की लंबी कतारें लग गईं। सबसे अधिक प्रभावित महिलाएं और बच्चे थे, और पूरा क्षेत्र हड़कंप में था। तत्काल स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और प्राधिकरण की टीमें मौके पर पहुंची और जांच शुरू की।

जांच में क्या सामने आया?

प्राधिकरण की जांच में यह खुलासा हुआ कि सोसाइटी की पानी टंकी की नियमित सफाई नहीं हो रही थी और सफाई के दौरान टंकी में केमिकल रह गया था, जिससे पानी दूषित हो गया। इस कारण निवासियों की तबीयत खराब हो गई। प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि जांच के दौरान पानी के नमूने लिए गए थे, जिनमें साफ तौर पर लापरवाही पाई गई। इसके बाद सुपरटेक बिल्डर पर जुर्माना लगाया गया।

नियमित जांच का आदेश

प्राधिकरण ने इस घटना के बाद सभी सोसाइटियों में पानी की गुणवत्ता की नियमित जांच के निर्देश जारी किए हैं, ताकि भविष्य में ऐसी घटना न हो। पानी की गुणवत्ता से समझौता करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Noida news :- बकाया नहीं दे रहे बिल्डरों के खिलाफ सतर्क हुआ प्राधिकरण, चेतावनी की जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.