September 19, 2024, 9:47 pm

Greater Noida news :- प्रधानमंत्री ने सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन का किया उद्घाटन, दुनिया के हर उपकरण में होगी भारत निर्मित चिप – PM

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday September 11, 2024

Greater Noida news :- प्रधानमंत्री ने सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन का किया उद्घाटन, दुनिया के हर उपकरण में होगी भारत निर्मित चिप – PM

Greater Noida news :- ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की सुधार केंद्रित सरकार, इसका बढ़ता विनिर्माण आधार और प्रौद्योगिकीय रुझानों से अवगत इसका आकांक्षी बाजार, ये तीन ऐसे आयाम हैं जो भारत के लिए अद्वितीय हैं और जो देश को सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए सबसे उपयुक्त बनाते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के सेमीकंडक्टर मिशन के बारे में भी बात की, जिसके तहत सरकार सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए कंपनियों को 50% वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत की सेमीकंडक्टर नीति फ्रंट-एंड फैब्स, डिस्प्ले फैब्स, सेमीकंडक्टर पैकेजिंग और आपूर्ति श्रृंखला के अन्य महत्वपूर्ण घटकों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।उन्होंने कहा, “हमारा सपना है कि दुनिया के हर उपकरण में भारत निर्मित चिप होगी।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का लक्ष्य 2030 तक इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र का मूल्य 500 अरब डॉलर तक बढ़ाना और इस क्षेत्र में 60 लाख नौकरियां सृजित करना है। उन्होंने कहा कि इस वृद्धि से भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र को सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य है कि 100% इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण भारत में हो। भारत सेमीकंडक्टर चिप्स और तैयार उत्पाद भी बनाएगा।”प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला के महत्व को दर्शाया है और किसी भी व्यवधान को दूर करने के लिए कार्य करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है।

उन्होंने कहा, “आपूर्ति श्रृंखला की लचीलापन बहुत महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा, “भारत अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में ऐसा ही करने के लिए काम कर रहा है। कोविड-19 के दौरान दुनिया को आपूर्ति संबंधी झटके देखने को मिले, क्योंकि चीन में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कड़े उपायों ने उस देश से आयात पर निर्भर उद्योगों और क्षेत्रों को प्रभावित किया। प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में से एक चिप्स था जो हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”मोदी ने कहा कि वैश्विक डिजाइनिंग का 20% हिस्सा भारत में होता है और भारत 85,000 तकनीशियनों, इंजीनियरों और अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञों का सेमीकंडक्टर कार्यबल तैयार करने के लिए काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि इस डिजिटल दुनिया में चिप्स के महत्व को देखते हुए, “तेल कूटनीति” ने अब “सिलिकॉन कूटनीति” का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।प्रौद्योगिकी और लोकतांत्रिक मूल्यों के बीच संबंधों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी की सकारात्मक शक्ति तब और बढ़ जाती है जब इसे लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ जोड़ दिया जाता है।

Greater Noida news :- आम्रपाली के होमबायर्स के लिए राहत भरी खबर, जारी होगी कंडिशनल NOC

Leave a Reply

Your email address will not be published.