February 25, 2024, 8:31 am

Greater Noida News: 15 फीसदी घटी सूरजपुर वेटलैंड में आने वाले पक्षियों की संख्या

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 22, 2024

Greater Noida News: 15 फीसदी घटी सूरजपुर वेटलैंड में आने वाले पक्षियों की संख्या

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा से सर्दियों के दौरान प्रवासी पक्षियों को लेकर बड़ी खबर है। इस बार ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर वेट लैंड में आने वाले पक्षियों की संख्या 15 फीसदी तक घट गई है। इसके लिए पक्षी विशेषज्ञ दल द्वारा पक्षियों की गणना का काम शुरू कर दिया गया है। प्रत्येक वर्ष यहां हजारों की संख्या में विदेशी परिंदे आते हैं।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक ग्रेटर नोएडा स्थित सूरजपुर वेटलैंड क्षेत्र में रविवार से पक्षियों की गणना का काम शुरू हो गया। प्रारंभिक अनुमान के आधार पर कहा जा रहा है गत वर्ष के मुकाबले इस बार आने वाले पक्षियों की संख्या में 15 फीसदी तक की गिरावट आई है। नोएडा और आस पास के क्षेत्र के पक्षी विशेषज्ञ यहां पर गणना का काम कर रहे हैं। प्रत्येक वर्ष यहां हजारों की संख्या में विदेशी परिंदे आते हैं।

Advertisement
Advertisement

पक्षी विशेषज्ञ श्याम भागरा, रोहित शर्मा अपने दल के साथ वेटलैंड में हैं। श्याम भागरा ने बताया कि वेटलैंड क्षेत्र के आसपास तेजी से कॉलोनियां बस रही हैं। इसके अलावा मौसम का पैटर्न बदला है। देर से सर्दियों का आना, जल्दी गर्मी आना और प्रदूषण आदि कुछ ऐसे कारण हैं, जिसके चलते पक्षियों का आगमन प्रभावित हुआ है। वह कहते हैं कि पिछले वर्ष करीब 10 से 12 हजार पक्षी वेटलैंड क्षेत्र में दर्ज किए गए थे। जबकि प्रारंभिक अनुमान बता रहा है कि इस बार यह संख्या 8 से 9 हजार के आसपास रह सकती है। पक्षियों की गणना का काम अभी तीन से चार दिन जारी रहेगा।

इस तरह होती है गणना

श्याम भागरा बताते हैं कि पूरे वेटलैंड क्षेत्र को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करके एक-एक हिस्से में सदस्य दल निगरानी करते हैं और फोटोग्राफी करते हैं। अगर कुछ पक्षी उड़कर दूसरे सदस्य दल वाले हिस्से में पहुंचते हैं तो उसका विवरण दर्ज किया जाता है। बाद में उड़कर आए पक्षियों की अनुमानित संख्या को कुल संख्या में से घटाया जाता है। वह कहते हैं कि पक्षियों की गणना में अनुमानित संख्या ही ज्ञात हो पाती है। कोशिश होती है कि वास्तविक संख्या के बेहद नजदीक पहुंचा जाए।पक्षियों की गणना का काम शुरू हो गया है। पक्षी विशेषज्ञों को प्रत्येक प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: राम का किरदार निभाने से विचार हुए शुद्ध, बोले- रामलीला के कलाकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.