September 20, 2024, 3:05 am

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बढ़ी आबादी, जल्द खत्म होगी लंबी जाम की परेशानी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 10, 2024

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बढ़ी आबादी, जल्द खत्म होगी लंबी जाम की परेशानी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की आबादी में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। जिसके चलते लोगों को सबसे व्यस्त चौराहे गौर चौक (चार मूर्ति चौक) पर लम्बे जाम के चलते कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में सुबह-सवेरे उठकर ऑफिस जाने वाले लोगों को जाम के चलते घंटों खड़े रहना पड़ता है लेकिन अब आपको जाम का हिस्सा नहीं बनना पड़ेगा, क्योंकि बेहद जल्द चार मूर्ति चौक को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए अंडरपास का निर्माण शुरू होने वाला है।

प्राधिकरण ने क्या कहा?

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे ज्यादा व्यस्त रहने वाले चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना अब जल्द धरातल पर उतरने की उम्मीद है। दरअसल ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे बिजी चौराहे गौर चौक से जाम का खात्मा करने के लिए अंडरपास के निर्माण में प्रक्रिया काफी तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि गौर चौक के दो तरफ की सर्विस रोड से करीब 300 पेड़ों को स्थानांतरित किया जाएगा। करीब 93.61 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में करीब 18 महीने का वक्त लगेगा। अंडरपास के निर्माण से पहले होने वाले सर्वे पूरे हो गए हैं और एनओसी के लिए करीब 15 विभागों से आवेदन कर दिया गया है। इस कार्य में लगभग दो माह का समय लग सकता है। जानकारी के मुताबिक गैस पाइपलाइन, बिजली, पानी पाइपलाइन का सर्वे हो गया है। करीब 12 विभागों की अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा चुकी है। प्राधिकरण के अनुसार करीब दो से तीन महीने के अंदर अंडरपास का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

किन विभागों में आनी है एनओसी

खबरों की मानें तो करीब 15 विभागों में एनओसी के लिए प्राधिकरण की ओर आवेदन कर दिया गया है। जिन्हें जल्द ही अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल जाएंगे। इन विभागों में बिजली विभाग, आइजीएल, गेल, मेट्रो, आरआरटीएस, भूगर्भ विभाग, जल विभाग, अग्निशमन आदि शामिल है।

यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के अंडरपास गौर मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर सड़क के समानांतर बनेगा। यानी वाहन प्रताप विहार से सूरजपुर और ग्रेटर नोएडा के बीच इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे और वाहनों को यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं होगी। सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स द्वारा इसका नक्शा तैयार कर लिया गया है। राइट्स की ओर से ही शहर के ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान तैयार करते हुए चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने का सुझाव दिया गया है।

Greater Noida news :- मुख्यमंत्री पहुंचे ग्रेटर नोएडा कल के कार्यक्रम की तैयारी का लिया जायजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.