July 6, 2024, 2:28 am

Greater Noida Film City: फिल्म सिटी के शिलान्यास की तैयारी शुरू, बोनी कपूर भी करेंगे शिरकत

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 20, 2024

Greater Noida Film City: फिल्म सिटी के शिलान्यास की तैयारी शुरू, बोनी कपूर भी करेंगे शिरकत

Greater Noida Film City: नोएडा में  सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी परियोजना का पहला चरण 230 एकड़ का है, जिसे सेक्टर 21 में विकसित करने के लिए फिल्म निर्माता निर्देशक बोनी कपूर व भूटानी समूह की कंपनी बेव्यू को विकासकर्ता चयन किया गया था। कंपनी ने 18 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी की बोली लगाकर फिल्म सिटी का टेंडर हासिल किया था।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनने वाली फिल्म सिटी का शिलान्यास इसी महीने 22 से 24 जून के बीच होगा। इससे पहले यमुना प्राधिकरण फिल्म सिटी की विकासकर्ता कंपनी बेव्यू को जमीन पर कब्जा देगा। फिल्म सिटी के लिए गठित एसपीवी में प्राधिकरण के सीईओ एवं एक एसीईओ बतौर निदेशक शामिल होंगे। यह कंपनी फिल्म सिटी के विकास और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी। फिल्म सिटी बनने के बाद एक तरफ जहां बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं फिल्म सिटी उन कलाकारों के सपनों को सच करेगी और उन्हें प्रतिभा दिखाने का मौका देगी।

फिल्म सिटी परियोजना का पहला चरण 230 एकड़ का है, जिसे सेक्टर 21 में विकसित करने के लिए फिल्म निर्माता निर्देशक बोनी कपूर व भूटानी समूह की कंपनी बेव्यू को विकासकर्ता चयन किया गया था। कंपनी ने 18 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी की बोली लगाकर फिल्म सिटी की हासिल की थी। एक हजार एकड़ में विकसित होने वाली फिल्म सिटी परियोजना का पहला चरण 230 एकड़ का है। इसके लिए बेव्यू कंपनी का चयन किया गया है।

शिलान्यास में शिरकत करेंगे बोनी कपूर

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने लोकल 18 को बताया कि बोनी कपूर इसी माह 22 से 24 जून के दौरान ग्रेटर नोएडा आएंगे। तभी जमीन पर कब्जा देने व फिल्म सिटी के शिलान्यास का कार्यक्रम होगा। प्राधिकरण और बेव्यू कंपनी के बीच कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होंगे। इसके अनुसार ही फिल्म सिटी का विकास और संचालन होगा। विकासकर्ता को एसपीवी के गठन एवं बैंक गारंटी के पूर्व में निर्देश दिए जा चुके हैं। यमुना प्राधिकरण ने बेव्यू कंपनी को फिल्म सिटी के लिए विकास एवं संचालन का 90 साल का लाइसेंस दिया है। नौंवे साल से प्राधिकरण को फिल्म सिटी के राजस्व में 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिलनी शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Journey to Ayodhya: लखनऊ से अयोध्या का सफर अब सिर्फ डेढ़ घंटे में, जानें क्या है योजना…

7 जोन में विकसित होगी फिल्म सिटी

फिल्म सिटी का निर्माण तीन साल में हो जाएगा और फिर इसका संचालन शुरू हो जाएगा। फिल्म सिटी को 7 जोन में विकसित किया जाएगा। इसमें प्री-प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन की सुविधा होगी। वहीं फिल्म सिटी बनने के बाद बड़े पैमाने पर लोगों को जहां रोजगार मिलेगा, तो दूसरी तरफ युवा अपनी प्रतिभा को सबके सामने आसानी से ला सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.