September 8, 2024, 6:25 am

Govt School News: 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड नही, कैसे मिलेगी डीबीटी धनराशि…पेरेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 18, 2024

Govt School News: 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड नही, कैसे मिलेगी डीबीटी धनराशि…पेरेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

Govt School News: गौतमबुद्ध नगर के सरकारी स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली धनराशि में शिक्षा विभाग की लापरवाही को लेकर बड़ी खबर है। स्थिति यह है की गौतमबुद्ध नगर जिले के 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड ही नहीं किया गया है। जिसकी वजह से अभिभावकों के खाते में बच्चों की ड्रेस, जूते और अन्य सामान के लिए दिए जाने वाले 1200 रुपए नही मिल सकेंगे।

क्या है पूरा मामला

बतादें, सरकारी स्कूलों (Govt Schools News) में बच्चों को दी जाने वाली धनराशि के प्रति शिखा विभाग की लापरवाही सामने आई है। स्थिति यह है की गौतमबुद्ध नगर जिले के 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड ही नहीं किया गया है। जिसकी वजह से अभिभावकों के खाते में बच्चों की ड्रेस, जूते और अन्य सामान के लिए दिए जाने वाले 1200 रुपए नही मिल सकेंगे। वर्ष 2024-2025 के शैक्षणिक सत्र के तहत स्कूलों में 65 हजार में से सिर्फ 45 हजार बच्चों का डाटा ही पोर्टल पर अपलोड हो सका है।

ज्यादातर बच्चे ग्रामीण और प्रवासी मजदूरों के परिवारों से संबंधित

दरअसल, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे ग्रामीण और प्रवासी मजदूरों के परिवारों से ताल्लुक रखते हैं। हर वर्ग तक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्कूलों में मिड डे मील से लेकर और भी कई योजनाएं चल रही हैं। इन्हीं में से एक योजना डीबीटी ( डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) है। जिसके अंतर्गत स्कूल ड्रेस, जूते, मोजे, स्वेटर के लिए सरकार द्वारा बच्चों के अभिभावकों के खाते में 1200 रुपए भेजे जाते हैं। योजना का लाभ दिलाने के लिए टीचर्स को बच्चों के आधार कार्ड वेरिफिकेशन कराकर सता डाटा डीबीटी पोर्टल पर अपलोड करना होता है। जिसमे लापरवाही का आलम यह है की 11800 बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड हो नही है। इसका मतलब इलिन बच्चों के अभिभावकों को बच्चों के लिए यूनिफार्म खुद ही लानी होगी।

यह भी पढ़ें…

Centipede in Ice Cream: आइसक्रीम में मिला कनखजूरा, अमूल ने जताया खेद…ग्राहक महिला से कही ये बात

12 हजार बच्चों का नए सत्र में हुआ नामांकन

गौतम बुद्ध नगर जिले के सरकारी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र में स्टूडेंट्स की संख्या को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत अब तक 12 हजार बच्चों का नामांकन हो चुका है। स्कूल चलो अभियान के तहत टीचर्स घर घर जाकर बच्चों का नामांकन करा रहे हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार ने बताया की सभी स्कूलों में ड्रॉपआउट बच्चों को स्कूलों से जोड़ने के लिए शारदा और स्कूल चलो अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गर्मी की छुट्टी के बाद 25 जून से टीचर्स के लिए स्कूल खुल रहे हैं। अब बच्चों के नामांकन के लिए फैमिली सर्वे किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.