May 1, 2024, 11:45 pm

Noida Greater Noida Expressway: खुशखबरी, नए एक्सप्रेसवे के निर्माण से नोएडा एयरपोर्ट से होगी दिल्ली तक कनेक्टिविटी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 30, 2023

Noida Greater Noida Expressway: खुशखबरी, नए एक्सप्रेसवे के निर्माण से नोएडा एयरपोर्ट से होगी दिल्ली तक कनेक्टिविटी

Noida Greater Noida Expressway:  नोएडा, ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जेवर में शुरू होने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दिल्ली व नोएडा से सीधी कनेक्टिविटी दी जानी है। इसके लिए एक नया एक्सप्रेस वे बनाया जाना है। नया एक्सप्रेस-वे पुराने के समानांतर ही बनाया जाएगा। यह नया एक्सप्रेस-वे एलिवेटेड भी हो सकती है। एक्सप्रेस वे के डिजाइन लंबाई और चौड़ाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में एनएचएआइ ने नोएडा, ग्रेनो, यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों व जिला प्रशासन के साथ बैठक की थी। इस बैठक में एनएचएआइ के अध्यक्ष संतोष यादव भी मौजूद थे।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी यातायात है। इसके भार को कम करने के लिए ही यहां एक नया एक्सप्रेस वे बनाया जाना है। नया एक्सप्रेस-वे पुराने के समानांतर ही बनाया जाएगा। आने वाले समय में जेवर में शुरू होने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दिल्ली व नोएडा से सीधी कनेक्टिविटी दी जानी है।

Advertisement
Advertisement

एक्सप्रेस-वे के डिजाइन संबंधी मांगी गई जानकारी

इसके लिए सोमवार को स्थलीय निरीक्षण के दौरान पुश्ता रोड पर प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे के क्रॉस सेक्सनल डिटेल, लोंगिट्यूडनल डिटेल और ऑब्लिगेटरी प्वाइंट पर विचार किया गया। साथ ही इनकी मार्किंग भी की गई। एक्सप्रेस वे के डिजाइन, लंबाई और चौड़ाई के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। नोएडा प्राधिकरण अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री ने एनएचएआइ, सिचाई विभाग, राइट्स को इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिया। बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में एनएचएआइ ने नोएडा, ग्रेनो, यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों व जिला प्रशासन के साथ बैठक की थी। इस बैठक में एनएचएआइ के अध्यक्ष संतोष यादव भी मौजूद थे।

एक्सप्रेस-वे पर दबाव कम करने की कवायद

एक्सप्रेस वे पर यातायात का दबाव लगातार बढ़ रहा है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने विकल्प तलाशने की तैयारी शुरू की थी। मार्च में विकल्प तलाश कर रिपोर्ट देने के लिए एजेंसी चयन को टेंडर भी जारी हुआ था, लेकिन फिर यह कवायद रुक गई थी। शुक्रवार को नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे के विकल्प के तौर पर एक और रास्ता बनाने के लिए गठित समिति ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया। यह नया विकल्प यमुना पुश्ता के समानांतर बनाया जाएगा। यह नया एक्सप्रेस-वे या एलिवेटेड रोड भी हो सकती है।

नये विकसित किए जा रहे सेक्टरों को मिलेगा लाभ

अब जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कारण, प्राधिकरण जल्द ही इस पर काम शुरू कर सकता है। यह एक्सप्रेस-वे नोएडा के सेक्टर 128, 135, 150, 151, 168 के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा के कुछ क्षेत्रों को जाने वाले वाहन चालकों को एक अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। उपयोगिता को बढ़ाने के लिए नोएडा प्राधिकरण को सेक्टर-150 से दायीं ओर हरियाणा के फरीदाबाद को जोड़ना होगा। इसके लिए यमुना में ऊपर पुल बनाकर जोड़ा जा सकेगा। इससे नया एक्सप्रेस-वे की उपयोगिता बढ़ा जाएगी। उधर नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे के दूसरी ओर एडवंट अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जो फरीदाबाद नोएडा गाजियाबाद (एफएनजी) को सेक्टर-135 के पास जुड़ने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida West News: इस सोसाइटी में अवैध निर्माण तोड़े बिना ही टीम लौटी वापस, जानें क्या है दाल में काला

आने वाले समय में फेस टू से शाहदरा गांव तक एलिवेटेड रोड बनाने की योजना प्रस्तावित है। यह एफएनजी का हिस्सा है। समिति में नोएडा प्राधिकरण की ओर से अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, महाप्रबंधक नियोजन, उप महाप्रबंधक (सिविल) विजय कुमार रावल, उप महाप्रबंधक (जल) आरपी सिंह और वरिष्ठ प्रबंधक वर्क सर्किल-9 विश्वास त्यागी, वर्क सर्किल 10 वरिष्ठ प्रबंधक केबी सिंह के अलावा एनएचएआइ, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग और राइट्स के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.