July 6, 2024, 1:47 am

Godrej Properties News: गोदरेज प्रॉपर्टीज के 7,000 करोड़ के हाउसिंग प्रोजेक्ट पर मंडराया खतरा, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 25, 2024

Godrej Properties News: गोदरेज प्रॉपर्टीज के 7,000 करोड़ के हाउसिंग प्रोजेक्ट पर मंडराया खतरा, ये है वजह

Godrej Properties News: देश के जाने-माने डेवलपर गोदरेज प्रॉपर्टीज को लेकर बड़ी अपडेट है। गोदरेज प्रॉपर्टीज का एक प्रोजेक्ट खतरे में पड़ गया है। इससे 7,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट होने की उम्मीद है। लेकिन डिफेंस मिनिस्ट्री ने इस पर आपत्ति जताते हुए काम रोकने की मांग की है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गोदरेज प्रॉपर्टीज (Godrej Properties News) का मुंबई में 7,000 करोड़ रुपये का रियल्टी प्रोजेक्ट खतरे में पड़ गया है। रक्षा मंत्रालय ने इस पर आपत्ति जताते हुए काम रोकने की मांग की है। मंत्रालय ने कहा है कि यह परियोजना केंद्रीय आयुध डिपो (COD) के कांदिवली परिसर के बहुत करीब है। गोदरेज रिजर्व  प्रोजेक्ट 18.6 एकड़ भूमि पर विकसित की जा रही है। कंपनी की FY24 नियामक फाइलिंग के अनुसार उसने पहले ही लगभग 1.91 मिलियन वर्ग फीट पर प्रोजेक्ट लॉन्च कर दिया है और उसे 1.51 मिलियन वर्ग फीट की बुकिंग के लिए 2,693 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। डिफेंस मिनिस्ट्री की यूनिट ने प्रोजेक्ट के खिलाफ ‘काम रोकने का नोटिस’ मांग की है। उसने म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई (MCGM) के बिल्डिंग प्रपोजल डिपार्टमेंट को एक नोट भेजकर कहा है कि गोदरेज का प्लॉट उसके कांदिवली परिसर के 500 मीटर के भीतर स्थित है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रवक्ता के अनुसार…

इस बारे में गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रवक्ता ने कहा कि एक जिम्मेदार डेवलपर के रूप में, हमारी सभी परियोजनाएं संबंधित अधिकारियों से उचित और आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद शुरू होती हैं। इस मामले में भी, संबंधित अधिकारियों और RERA (रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण) से सभी अपेक्षित मंजूरियां ली गई हैं हमें किसी भी संबंधित अथॉरिटी से किसी भी नियम के उल्लंघन के बारे में कोई नोटिस नहीं मिला है। सीओडी ने केंद्र सरकार के मई 2011 के दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए कहा है कि किसी भी रक्षा प्रतिष्ठान के 100 मीटर के भीतर निर्माण गतिविधि की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने के बाद रक्षा प्रतिष्ठान के 100-500 मीटर के दायरे में अधिकतम चार मंजिल तक के निर्माण की अनुमति है।

यह भी पढ़ें…

Fire Broke Out News: जंगल में लगी भीषण आग, आसमान तक छाया तेज लपटों और धुएं का गुबार

गोदरेज प्रॉपर्टीज देश के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक

गोदरेज प्रॉपर्टीज देश के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है। इसकी मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पुणे और बेंगलुरु संपत्ति बाजारों में उपस्थिति है। फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में कंपनी की सालाना सेल सबसे बेहतर रही। पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी की सेल्स बुकिंग 84 फीसदी तेजी के साथ 22,527 करोड़ रुपये रही जो उससे पिछले साल 12,232 करोड़ रुपये थी। गोदरेज प्रॉपर्टीज ने 2024-25 में 27,000 करोड़ रुपये की सेल्स बुकिंग का टारगेट रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.