September 20, 2024, 3:20 am

Friday Fasting :- जानिए किसको रखना चाहिए शुक्रवार का व्रत, देखिए पूजा की पूरी विधि

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 13, 2024

Friday Fasting :- जानिए किसको रखना चाहिए शुक्रवार का व्रत, देखिए पूजा की पूरी विधि

Friday Fasting :- लोग अलग-अलग दिन अलग-अलग देवी-देवताओं के लिए व्रत रखते हैं। इसी तरह लोग शुक्रवार को माता संतोषी के लिए व्रत रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि संतोषी मां के लिए व्रत रखने से शांति और समृद्धि मिलती है। यहां पढ़ें कि किसे माता संतोषी का व्रत रखना चाहिए और उन्हें किस तरह व्रत रखना चाहिए। 

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी अच्छे काम के लिए समर्पित होता है, जिसका मतलब है कि सप्ताह के हर दिन आपको किसी खास भगवान की पूजा करनी चाहिए। जैसे सोमवार भगवान शिव को समर्पित है, वैसे ही शुक्रवार देवी संतोषी को समर्पित है।

देवी संतोषी को देवी दुर्गा का एक रूप माना जाता है और उन्हें खुशी और संतुष्टि की देवी माना जाता है। देश के कई हिस्सों में लोग शुक्रवार को माता संतोषी की पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं। संतोषी मां का व्रत लगातार 16 शुक्रवार तक रखा जाता है। इस व्रत को रखने से देवी संतोषी का आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद मिलती है और इससे शांति और समृद्धि आती है। लगातार 16 शुक्रवार का व्रत परिवार के हर सदस्य की खुशहाली के लिए किया जाता है।

पूजा की विधि 

शुक्रवार की सुबह स्नान करके अपने देवता के स्थान को फूलों से सजाएँ। ऐसा करने के बाद, देवता के सामने कलश रखें और यही पूजा की शुरुआत है।

सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें और फिर संतोषी मां की पूजा करें।

देवी के सामने रखे घड़े में जल भरें और साथ ही एक छोटी कटोरी में चना और गुड़ रखें।

इसके बाद संतोषी माता की कथा पढ़ें और जब आप इसे समाप्त कर लें तो पूजा में उपस्थित सभी लोग बोलें; संतोषी माता की जय।

कथा पढ़ने के बाद आरती करें और घर में सभी को प्रसाद वितरित करें।

कलश में भरा जल फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि उसे अपने घर में लगे तुलसी के पौधे पर डालना चाहिए।

यह सम्पूर्ण पूजा और व्रत लगातार 16 शुक्रवार तक किया जाना चाहिए।

Noida news :- नोएडा के निजी स्कूल में छात्रा से बैड टच मामले में अभिभावकों ने किया प्रदर्शन, प्रबंधक ने मांगी 10 दिन की मोहलत

संतोषी माँ व्रत उद्यापन

एक बार जब आप लगातार 16 शुक्रवार तक व्रत रख लें, तो आपको उद्यापन का आयोजन करना चाहिए। यह एक अनुष्ठान है जिसमें आपको आठ बच्चों को भोजन कराना होता है और इसे संतोषी मां व्रत के समापन अनुष्ठान के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन आपको खट्टा भोजन नहीं खिलाना चाहिए और खट्टा भोजन भी नहीं खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.