September 8, 2024, 6:20 am

Fire in Electric Scooty: चार्जिंग के दौरान स्कूटी में लगी भीषण आग, लपटें देखकर सहमे लोग

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 20, 2024

Fire in Electric Scooty: चार्जिंग के दौरान स्कूटी में लगी भीषण आग, लपटें देखकर सहमे लोग

Fire in Electric Scooty: देश भर में भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी बढ़ने के साथ ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। हाल ही में ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक मार्केट में चार्जिंग पर लगी इलेक्ट्रिक स्कूटी में अचानक से आग लग गई। जिसकी वजह से कुछ ही मिनटों में पूरी स्कूटी जलकर खाक हो गई। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Fire in Electric Scooty) में स्थित सुपरटेक इकोविलेज 2 के पास मार्केट में एक इलेक्ट्रिक स्कूटी चार्ज हो रही थी। चार्जिंग के दौरान ही उसमें अचानक से आग लग गई। जिसकी वजह से कुछ मिनटों के अंदर ही स्कूटी पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। स्कूटी को जलते हुए देखकर आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। लेकिन जब तक उसे बुझाने का प्रयास किया जाता उससे पहले ही स्कूटी बुरी तरह से जल चुकी थी। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में दिखाया गया है की मार्केट में स्कूटी दो फास्ट फूड कॉर्नर के बीच में खड़ी है। स्कूटी में आग लगी हुई है और वह बुरी तरह से जल रही है। जलने से उठ रही लपटें और काला धुआं आसपास फैला हुआ है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

ऐसे चार्ज करें इलेक्ट्रिक स्कूटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई वजह हो सकते हैं। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में खराब बैटरी और शॉर्ट सर्किट के वजह से आग लगने के मामले सामने आए हैं। बहरहाल, अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके मेंटेनेंस से लेकर चार्जिंग तक में आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें…

AC Blast in Apartment: अपार्टमेंट में एसी फटने से लगी आग.. पति-पत्नी हुए जख्मी

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिसे अपनाकर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को सुरक्षित तरीके से चार्ज कर सकते हैं।

  • इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को ओवरचार्ज न करें। फुल चार्ज होने पर पॉवर सोर्स से प्लग को डिसकनेक्ट कर दें।
  • स्कूटर को चलाने के तुरंत बाद बैटरी को चार्ज न करें। उस समय बैटरी गर्म होती है। बैटरी को 30-45 मिनट बाद ही चार्ज पर लगाएं।
  • घर के इलेक्ट्रिक कनेक्शन, स्विच बोर्ड और वायरिंग को ठीक रखें ताकि शार्ट सर्किट न हो।
  • ध्यान रहे कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को जहां चार्ज पर लगाते हैं वहां नमी न हो।
  • बैटरी का चार्जिंग लेवल मिनिमम 20 प्रतिशत और मैक्सिमम 80 प्रतिशत तक ही रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.