May 3, 2024, 7:30 am

नोएडा: 19 सोसाइटी में मिला क्षमता से अधिक बिजली का इस्तेमाल, जारी होंगे नोटिस, होगी कार्रवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 23, 2022

नोएडा: 19 सोसाइटी में मिला क्षमता से अधिक बिजली का इस्तेमाल, जारी होंगे नोटिस, होगी कार्रवाई

Electricity used in excess of capacity found in 19 societies: नोएडा  पावर कंपनी लिमिटेड Noida Power Company Limited (NPCL) ने ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो वेस्ट की 19 सोसाइटी को चिन्हित किया हैं. यहां कनेक्शन की क्षमता से अधित बिजली का इस्तेमाल हो रहा है, जो औसत 180 फीसदी अधित है. इस कारण ट्रिपिंग और फॉल्ट की समस्या बढ़ रही है. अब कंपनी जल्द ही इन सोसाइटी को नोटिस जारी करेगी. कनेक्शन का भार बढ़वाने के साथ ही सोसाइटी में वितरण का ब्योरा भी देना होगा.

गर्मी शुरू होने के साथ ही ग्रेनो वेस्ट में बिजली आपूर्ति अधिक होने लगती है. सोसाइटी में ट्रिपिंग की समस्या अधिक होने लगती है. इस बार भी बिजली आपूर्ति काफी प्रभावित है. खपत भी बढ़ गई है. इस पर NPCL ने कई सोसाइटी में बिजली की खपत का अध्ययन किया. NPCL के अफसरों ने बताया कि ग्रेनो वेस्ट की कुल 19 सोसाइटी में कनेक्शन के भार की क्षमता से डेढ़ से दो गुना तक बिजली का इस्तेमाल मिला.

सबसे अधिक इको विलेज एक व तीन, 16 व 14 एवेन्यू, पंचशील ग्रींस दो, ऐस सिटी सोसाइटी में बिजली का इस्तेमाल करने के कारण ट्रांसफॉर्मरों के फ्यूज उड़ रहे हैं.भविष्य में इस तरह की समस्या न हो इसके लिए इन सभी सोसाइटियों को अपने कनेक्शन का भार बढ़वाना होगा. इस संबंध में जल्द नोटिस जारी होगा. ग्रेनो वेस्ट में बिजली की खपत तेजी से बढ़ी है. पिछले साल यहां पर 60 मेगावाट तक बिजली की खपत थी, लेकिन इस साल खपत 130 मेगावाट से अधिक पहुंच गई है.

पढ़ें: देश में कोरोना के 13,313 नए मामले सामने आए, 38 लोगों ने गंवाई जान

NPCL वाइस प्रेसिडेंट सारनाथ गांगुली ने कहा कि सभी सोसाइटी को नोटिस जारी किया जाएगा. कनेक्शन का भार नहीं बढ़वाया तो कंपनी कार्रवाई करेगी. दो सोसाइटी में भार बढ़वा भी लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.