July 1, 2024, 4:03 pm

Electricity Supply News: एनपीसीएल ने निभाया वादा, शहर में अब तक की सबसे ज्यादा पॉवर सप्लाई करके बनाया रिकॉर्ड

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 25, 2024

Electricity Supply News: एनपीसीएल ने निभाया वादा, शहर में अब तक की सबसे ज्यादा पॉवर सप्लाई करके बनाया रिकॉर्ड

Electricity Supply News: दिल्ली एनसीआर में गर्मी की मार से निवासियों को राहत दिलाने के लिए एनपीसीएल ने शहर में 707 मेगावाट बिजली की सप्लाई की है। यह अब तक की गई सबसे ज्यादा पावर सप्लाई है। ग्रेटर नोएडा में इससे पहले सबसे अधिक मांग 652 मेगावाट की दर्ज की गई थी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली-एनसीआर(Electricity Supply News) में भीषण गर्मी के बीच नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) ने 20 मई, 2024 को ग्रेटर नोएडा में 707 मेगावाट की रिकॉर्ड बिजली की मांग को सफलतापूर्वक पूरा किया। यह अब तक की सबसे अधिक मांग थी जो पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है। ग्रेटर नोएडा में इससे पहले सबसे अधिक मांग 652 मेगावाट की दर्ज की गई थी, जो 21 अगस्त, 2023 को थी।

एनपीसीएल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, ऑपरेशंस सारनाथ गांगुली के अनुसार…

इस मामले में एनपीसीएल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, ऑपरेशंस सारनाथ गांगुली ने कहा, “हमने 20 मई को 707 मेगावाट बिजली की रिकॉर्ड मांग को बिना किसी परेशानी के पूरा किया है, जो हमारे लिए गर्व की बात है। हम आगे भी ग्रेटर नोएडा वासियों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।” गांगुली ने बताया कि इस गर्मी के मौसम में बिजली की मांग 750 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन उनके पास इससे कहीं अधिक बिजली की उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि यूपीपीटीसीएल द्वारा ग्रेटर नोएडा में 5 नए सबस्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिनमें से एक का संचालन शुरू हो चुका है और एक अन्य जल्द ही शुरू होगा। बाकी तीन सबस्टेशन अगस्त 2024 में काम करना शुरू कर देंगे।

यह भी पढ़ें…

Old Age Homes: बुजुर्गों को सहारा देगा प्राधिकरण, एयरपोर्ट के पास बनेंगे दो वृद्धाश्रम

इन सभी नए सबस्टेशनों के चालू होने के बाद एनपीसीएल के पास 1200 मेगावाट बिजली की उपलब्धता हो जाएगी। गांगुली ने कहा कि इससे वे 2027-2028 तक ग्रेटर नोएडा में बिजली की मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.