June 26, 2024, 8:11 pm

Electricity Supply News: अब शहरी दर से गांवों में भी देना होगा बिजली का बिल, जारी हुए आदेश

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday June 16, 2024

Electricity Supply News: अब शहरी दर से  गांवों में भी देना होगा बिजली का बिल, जारी हुए आदेश

Electricity Supply News: उत्तर प्रदेश के गांवों में शहर की तरह बिजली की आपूर्ति होने पर ग्रामीणों को अब शहरी दर से बिजली का बिल देना होगा। पावर कारपोरेशन के निदेशक मंडल ने इस संबंध में निर्णय कर सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशकों से कहा है कि शहरी शेड्यूल के अनुसार जिन ग्रामीण फीडर से ज्यादा बिजली दी जाए उसे शहरी फीडर में तब्दील कर शहरी दर लागू की जाए।

क्या है पूरा मामला

शहर की तरह गांव में बिजली की आपूर्ति (Electricity Supply News) होने पर ग्रामीणों को अब शहरी दर से बिजली का बिल देना होगा। ऐसे में 2.85 करोड़ ग्रामीणों का बिजली का बिल लगभग डेढ़ गुना बढ़ जाएगा। पावर कारपोरेशन के निदेशक मंडल ने इस संबंध में निर्णय कर सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशकों से कहा है कि शहरी शेड्यूल के अनुसार जिन ग्रामीण फीडर से ज्यादा बिजली दी जाए उसे शहरी फीडर में तब्दील कर शहरी दर लागू की जाए। दरअसल, वर्तमान में बिजली आपूर्ति को लेकर जो शेड्यूल तय है उसके अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे, नगर पंचायत व तहसील मुख्यालयों को 21.30 घंटे, बुंदेलखंड को 20 घंटे जबकि जिला व मंडल मुख्यालय और महानगरों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति करने की व्यवस्था है। हालांकि, लोकसभा चुनाव के दौरान गांव तक में 23 से 24 घंटे बिजली आपूर्ति होती रही है।

शहरी क्षेत्र से कम है ग्रामीण क्षेत्र की बिजली दर

गांव में शहर जैसी बिजली आपूर्ति की व्यवस्था न होने से ही ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बिजली की दर अब तक शहरी उपभोक्ताओं से काफी कम ही रही है। चूंकि हाल के वर्षों में बिजली आपूर्ति के सिस्टम में काफी सुधार देखा गया है और बड़ी संख्या में ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां शहरों की तरह 24 घंटे तक बिजली मिल रही है।ऐसे में पावर कारपोरेशन के निदेशक मंडल ने शहर की तरह ज्यादा बिजली पाने वाले ग्रामीण उपभोक्ताओं से अब शहरी दर से ही बिजली का बिल लेने का निर्णय किया है।निदेशक मंडल के निर्णय के संबंध में पावर कारपोरेशन के मुख्य अभियंता (आरएयू) सीवी सिंह गौतम द्वारा सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशकों को भेजे गए पत्र में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि तेजी से हो रहे शहरीकरण के चलते शहरी शेड्यूल के अनुसार बिजली आपूर्ति पर ग्रामीण फीडर के स्टेट्स को समाप्त कर उन्हें शहरी फीडर घोषित किया जाए। ऐसे में संबंधित फीडर से बिजली लेने वाले उपभोक्ताओं पर ग्रामीण के बजाय शहरी दर से बिजली की दर लागू करने के लिए भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें…

Weather Update: गर्मी से राहत नहीं, 45-47°C के बीच रहेगा पारा…कई राज्यों में अलर्ट

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में यह है बिजली की दरें
यूनिट-वर्तमान रेट (घरेलू, ग्रामीण )
  • 0-100 यूनिट- 3.35 प्रति यूनिट
  • 101-150 यूनिट-3.85 प्रति यूनिट
  • 151-300यूनिट-5.00 प्रति यूनिट
  • 300 से ज्यादा यूनिट- 5.50 प्रति यूनिट
  • घरेलू बीपीएल 3.00 (100 यूनिट तक)
  • नोट- फिक्स चार्ज 90 रुपये प्रति किलोवाट है।
शहरी
  • 100 यूनिट- 5.50 रुपये प्रति यूनिट
  • 101-150यूनिट- 5.50 रुपये प्रति यूनिट
  • 151-300यूनिट-6.00 रुपये प्रति यूनिट
  • 300 यूनिट से ज्यादा -6.50 रुपये प्रति यूनिट
  • घरेलू बीपीएल 3.00 रुपये (100 यूनिट तक)
  • नोट- फिक्स चार्ज 110 रुपये प्रति किलोवाट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.