September 20, 2024, 3:08 am

Electric Bus News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्राधिकरण ने बनाई योजना

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 30, 2024

Electric Bus News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, प्राधिकरण ने बनाई योजना

Electric Bus News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने तैयारी करली है। इससे यहां के निवासियों को अब जाम और ऑटो की मारामारी से राहत मिलेगी इसके साथ ही समय की भी बचत होगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा प्राधिकरण ने (Electric Bus News) नोएडा-ग्रेनो के बीच ई-बसें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। यहां मिडी बसें चलाई जाएंगी। मौजूदा वक्त में शहर के लोग ऑटो, कैब, ई-रिक्शा के भरोसे रहते हैं। पीएम ई-बस सेवा योजना शुरू होने के बाद नोएडावासियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके साथ ही पॉल्यूशन में भी कमी आएगी।

50 बसों का होगा संचालन

पीएम ई-बस सेवा योजना के तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा के मार्गों पर 9 मीटर लंबी मिडी बसें चलाई जाएंगी। प्रारंभिक चरण में 50 बसों को सड़कों पर उतारने की योजना है। इस परियोजना की एक विशेषता यह है कि बस संचालन का पूरा खर्च संचालन करने वाली कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत के पीछे एक लंबी प्रक्रिया रही है। गौरतलब है कि दो महीने पूर्व में नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें विभिन्न कंपनियों ने अपने प्रस्ताव पेश किए। इसके बाद, कई कंपनियां प्राधिकरण कार्यालय में भी अपने प्रस्ताव लेकर आईं। हालांकि, इस परियोजना में कुछ चुनौतियां भी हैं।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp New Feature: WhatsApp का नया फीचर, यूजर्स अब दोबारा शेयर कर पाएंगे स्टेटस

नोएडा प्राधिकरण की अहम भूमिका

नोएडा प्राधिकरण की भूमिका इस परियोजना में महत्वपूर्ण होगी। वे बस स्टॉप, पार्किंग स्थल, रूट और बस अड्डों को अंतिम रूप देंगे। पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए, ये बसें इलेक्ट्रिक होंगी। इसके लिए सिटी बस टर्मिनल में विशेष चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना का एक प्रमुख लक्ष्य नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक के मार्ग को कवर करना है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लगभग 4 लाख की आबादी के लिए यह सेवा वरदान साबित होगी, जहां वर्तमान में सार्वजनिक परिवहन के नाम पर केवल ऑटो रिक्शा ही उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.