September 17, 2024, 12:55 am

Delhi News: जल्द ही शुरू हो सकती है व्हाट्सएप बस टिकट सिस्टम, दिल्ली परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 22, 2023

Delhi News: जल्द ही शुरू हो सकती है व्हाट्सएप बस टिकट सिस्टम, दिल्ली परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

Delhi News: दिल्ली वासियों के लिए अच्छी खबर है। अब दिल्ली में बस से सफर करना बेहद आसान हो ने वाला है। साथ ही बस टिकेट के काउंटर पर टिकट के लिए आपको लाइन में लगकर घंटों इंतजार भी नही करना पड़ेगा।दिल्ली सरकार कुछ ही महीनों में अपनी व्हाट्सएप आधारित बस टिकटिंग प्रणाली शुरू करने वाली है । इस परियोजना का ट्रायल रन 15 दिनों में शुरू हो जाएगा। परिवहन मंत्री कैलास गहलोत ने यह जानकारी अपनी एक प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी है।

क्या है पूरा मामला

Delhi News: जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार कुछ ही महीनों में अपनी व्हाट्सएप आधारित बस टिकटिंग प्रणाली शुरू करेगी। इस परियोजना का ट्रायल रन 15 दिनों में शुरू हो जाएगा। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सिंगल-जर्नी टिकट सिस्टम भी पाइपलाइन में है, जिससे यूजर्स ऑटो, मेट्रो टिकट और बस टिकट बुक कर सकेंगे। गहलोत ने पीटीआई को बताया, “हम इस पहल के लिए व्हाट्सएप के साथ पहले ही साझेदारी कर चुके हैं। इसमें कोई डिजिटल पैसा शामिल नहीं होगा। या तो आप एनसीएमसी कार्ड खरीदें या डिजिटल टिकट। इससे डिजिटल पैसा को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा।”

Advertisement
Advertisement

हाल ही में सरकार ने एक बयान में कहा था कि दिल्ली में अनुमानित 40 लाख लोग बसों से यात्रा करते हैं और 2025 तक यह संख्या 60 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि डिजिटल टिकटिंग प्रणाली नकदी के लेन-देन में होने वाली चोरी पर अंकुश लगा सकेगी। अधिकारियों ने पहले बताया था कि व्हाट्सएप-आधारित बस टिकटिंग प्रणाली दिल्ली मेट्रो में इस्तेमाल होने वाली प्रणाली के जैसी ही काम करेगी।परिवहन मंत्री ने कहा कि व्हाट्सएप बस टिकटिंग प्रणाली को दो महीने के भीतर शुरू कर दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, “हम 15 जनवरी के आसपास एक ट्रायल रन शुरू करने की योजना बना रहे हैं और उसके बाद इसे पूरी तरह से लॉन्च करने में हमें एक या दो महीने का समय लगेगा।” दिल्ली में 7,000 से ज्यादा सरकारी बसें चलती हैं, जिनमें 4,000 डीटीसी बसें और 3,000 क्लस्टर बसें शामिल हैं।परिवहन मंत्री ने बताया कि सरकार सिंगल-जर्नी टिकट बुक करने के लिए एक अलग एप लॉन्च करने की भी योजना बना रही है। मंत्री ने कहा, “एक ही टिकट का इस्तेमाल ऑटो, मेट्रो और बस में आने-जाने के लिए किया जा सकेगा और यह यात्रियों को शुरू से आखिर तक सेवा देगा। केंद्र सरकार ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) को आगे बढ़ा रही है। एप तो होगा ही और जो एग्रीगेटर्स ओएनडीसी प्लेटफॉर्म पर होंगे, वे निश्चित रूप से हमारे एप्लिकेशन का हिस्सा होंगे।”

यह भी पढ़ें…

Noida News: नोएडा वासियों को मिलेगी राहत,अर्थव्यवस्था भी होगी मजबूत योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) पहले से ही एक व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली का संचालन कर रहा है। यह सर्विस मई 2023 में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर में लागू किया गया था। दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने के लिए, यात्रियों को व्हाट्सएप पर +91 9650855800 पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा या अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। व्हाट्सएप टिकटिंग प्रणाली में टिकट कैंसल करने की इजाजत नहीं है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड से किए गए लेनदेन पर मामूली सुविधा शुल्क लागू होता है। जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन पर कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.