October 19, 2024, 4:59 pm

दिल्ली साइबर पुलिस ने चार ठगों को किया गिरफ्तार, किया खुलासा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 16, 2022

दिल्ली साइबर पुलिस ने चार ठगों को किया गिरफ्तार, किया खुलासा

Delhi cyber police arrested four thugs: दिल्ली की साइबर पुलिस ने लोगों के साथ ठगी करने के मामले में 4 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. ये चारों बैंक की फर्जी वेबसाइट और टोल फ्री नंबर के जरिए लोगों के साथ ठगी करते थे. पुलिस ने इनके कब्जे से डेढ़ लाख रुपए नकद, 22 मोबाइल फोन, 103 सिम कार्ड, 53 बैंक खाते और 10 लिंक्ड यूपीआईडी जब्त किए हैं.

जानकारी के अनुसार किशन गंज निवासी सुभाष ने साइबर पुलिस में शिकायत दी थी. उस शिकायत के आधार पर साइबर पुलिस टीम ने मामला दर्ज कर लिया. पीड़ित ने बताया कि उन्हें क्रेडिट कार्ड के कस्टमर केयर से फोन आया. जिसमें 2400 रुपए मासिक शुल्क की सेवा शुरू करने की बात कही गई थी. सुभाष ने इस सर्विस को हटाने के लिए कहा तो उन्होंने एक लिंक मैसेज भेजा. जिसमें जानकारी भरते ही शिकायतकर्ता के क्रेडिट कार्ड से 37000 रुपए निकल गए.

पुलिस टीम ने ठगी की धारा में एफआईआर दर्ज करके एसीपी स्वागत पाटिल की देखरेख में टीम का गठन किया. उत्तरी जिले के साइबर पुलिस थाने के एसएचओ पवन तोमर को जांच सौंपी गई. इंस्पेक्टर पवन तोमर व एसआई रोहित सारस्वत की टीम ने मामले की पड़ताल करते हुए टेक्निकल सर्विलांस की मदद ली. पता चला कि उत्तम नगर में यह गिरोह सक्रिय है. फिर एसआई गुमान सिंह व रंजीत सिंह की टीम ने रविवार को उत्तम नगर में छापा मारकर आशीष को गिरफ्तार कर लिया. आशीष की निशानदेही पर गरुग्राम से हिमांशु और अंकित व रामपुर से फैजान को पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया.
आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि बैंक से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट और इंडीकॉल ऐप से टोल फ्री नंबर बनाते थे. क्रेडिट कार्ड वालों का डाटा इकट्ठा करते और उसके बाद एक-एक करके फोन करते थे. गैर जरूरी सेवाओं को हटाने की सुविधाओं के नाम पर लोगों के साथ ठगी करते थे. पुलिस टीम ने मामले में कार्रवाई करते हुए पूछताछ की. जिसमें आरोपियों ने बताया कि उन्होंने करीब 140 लोगों से 50 लाख रुपए की ठगी की है. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज करके सभी को जेल भेज दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.