October 5, 2024, 8:51 am

Cake can cause cancer :- सावधान! केक में मिले कैंसर सब्सटेंस

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday October 3, 2024

Cake can cause cancer :- सावधान! केक में मिले कैंसर सब्सटेंस

Cake can cause cancer :- कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में केक के अंदर कैंसर करने वाले तत्त्व पाए गए है। कर्नाटक की सरकार ने इसे देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है। कर्नाटक खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता विभाग ने एक एडवायजरी जारी कर लोगों को केक से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में आगाह किया है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि, बेंगलुरु की कई बेकरियों से एकत्र किए गए केक के 12 नमूनों में कई कैंसर फैलाने वाले पदार्थ पाए गए हैं। इनमें रेड वेलवेट और ब्लैक फारेस्ट केक शामिल है।कर्नाटक सरकार की एडवायजरी के मुताबिक सरकार ने जांचे गए 235 केक के नमूनों में से 223 तो सुरक्षित पाए हैं लेकिन 12 में खतरनाक स्तर पर कृत्रिम रंग पाए गये हैं। कर्नाटक के खाद्य सुरक्षा विभाग ने कहा कि रेड वेलवेट और ब्लैक फॉरेस्ट जैसी लोकप्रिय किस्में जिन्हें अक्सर इन जीवंत रंगों के साथ बनाया जाता है स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करती हैं।

Noida news :- नोएडा के बिरसख इलाके में लगी भयंकर आग, फायर टेंडर ने पाया काबू https://gulynews.com/noida-news-noida-birsakh-area-fire/

जांच में मिले ये सब्सटेंस

रिपोर्ट्स के मुताबिक जांचे गए 12 केक में एल्यूरा रेड, सनसेट येलो एफसीएफ, पोंसो 4आर, टारट्राजिन और कारमोइसिन जैसे सब्सटेंस मिले है। बताया जा रहा है ये कैंसर जैसी गंभीर बिमारी के कारक है। सरकारी ने बेकरियों को सुरक्षा मानकों का पालन करने का निर्देश दिया है। बेकरी चालकों को केक में कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी भी दी गई है।

कृत्रिम रंगों के इस्तेमाल से ये नुकसान

कर्नाटक खाद्य सुरक्षा एवं गुणवत्ता विभाग ने अपने बयान में कहा है कि कृत्रिम रंगों के ज्यादा इस्तेमाल से न केवल कैंसर का खतरा बढ़ता है बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.