May 3, 2024, 3:50 pm

Business News: 24 के चुनाव से पहले मोदी सरकार का गिफ्ट.. 10 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 29, 2023

Business News: 24 के चुनाव से पहले मोदी सरकार का गिफ्ट.. 10 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

Business News: केंद्र सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कई महत्वपूर्ण बदलाव कर रही है। इसी क्रम में मोदी सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल के भाव में 6 से 10 रुपए तक की गिरावट कर सकती है। यह वास्तव में जनता के लिए एक बड़ा तोहफा होगा। एक के सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती होने जा रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. जल्‍द ही यह राहत लोगों तक भी पहुंच जाएगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए लोगों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो पेट्रोल डीजल की कीमतों में जल्द हो बड़ी कटौती हो सकती है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल-डीजल के दामों में 10 रुपये प्रति लीटर तक कीमत कम करने पर विचार कर रहा है। कीमतों में कटौती का कुछ हिस्सा ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) की तरफ से आएगा। वित्त मंत्रालय के पास दाम घटाने के अलग अलग विकल्प तैयार हैं।

सूत्रों का कहना है कि वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने को लेकर अलग-अलग मसौदे प्रधानमंत्री कार्यालय के पास भेजे हैं। इसपर केवल पीएम की मंजूरी का इंतजार है। इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतों की बात करें को ब्रेंट क्रूड की कीमतें 78.71 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गई है। देश में इनकी कीमते मूल रूप से इंटरनेशनल कीमतों पर भी निर्भर करती हैं। पेट्रोल- डीजन पर केंद्र सरकार द्वारा काफी एक्साइज ड्यूटी भी लगाई जाती है। साथ ही राज्य सरकारें इनकी कीमतों पर वैट लगाती है।

मौजूदा वक्‍त में क्‍या है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

देश की राजधानी दिल्‍ली में इस वक्‍त एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 पैसे है। वहीं, राजस्‍थान में यह 109.34 रुपये का मिल रहा है. हरियाणा में 97.31, यूपी में 97.05 और पंजाब में 98.45 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है। डीजल की बात की जाए तो दिल्‍ली में यह 89.62 प्रति लीटर, यूपी में 90.16, पंजाब में 88.57 और हरियाणा में 90.16 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। अगर पेट्रोल-डीजल के दामों में काटौती की जाती है तो इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: प्राधिकरण सख्त, 96 सोसाइटियों को भेजा नोटिस, जाने क्या है वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.