October 18, 2024, 11:39 am

Business News: बजट के बाद कितना सस्ता हुआ मोबाइल और चार्जर? जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday July 27, 2024

Business News: बजट के बाद कितना सस्ता हुआ मोबाइल और चार्जर? जानें पूरी खबर

Business News: लोकसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार बन गई है। हाल ही में मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने संसद में यूनियन बजट पेश किया। जिसके अनुसार अब मोबाइल और चार्जर की खरीद पर लोगों को 5% कम देने होंगे। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि 5% की कमी आने के बाद फोन और चार्जर को कितने रुपये में खरीदा जा सकेगा। तो आइए जानते हैं डिटेल्स में….

क्या है पूरा मामला

बतादें, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण (Business News) ने संसद में बजट पेश कर दिया है। बजट भाषण के दौरान उन्होंने मोबाइल फोन और चार्जर की कीमतें घटाने की बात कही। उन्होंने बताया कि मोबाइल और चार्जर पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी 20% से कम करके 15% कर दिया है। इसका मतलब है कि अब मोबाइल और चार्जर की खरीद पर लोगों को 5% कम देने होंगे। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि 5% की कमी आने के बाद फोन और चार्जर को कितने रुपये में खरीदा जा सकेगा। आइए इस बारे में जानते हैं।

मान लीजिए कि आप जो फोन खरीदने वाले हैं उसकी कीमत 20 हजार रुपये है। इसपर पहले 20% ड्यूटी लगती थी। मतलब 20 हजार रुपये के हिसाब से 4 हजार रुपये कस्टम ड्यूटी लगने के बाद इस फोन की कीमत 24000 रुपये हो जाती है। लेकिन अब 5% की कटौती कर दी गई है। यानी कि 20 हजार रुपये के फोन पर 15% कस्टम ड्यूटी लगेगी। ऐसे में अगर 20 हजार रुपये के हिसाब से 15% कस्टम ड्यूटी लगाते हैं तो 3 हजार रुपये बनता है। इसका मतलब है कि आपके फोन की कीमत 23 हजार रुपये हो जाएगी। पते की बात ये है कि जिस फोन को खरीदने के लिए आपको 24 हजार रुपये देने पड़ते, उसे खरीदने के लिए अब आपको 23 हजार रुपये देने पड़ेंगे। यानी कि आपके एक हजार रुपये बचेंगे।

यह भी पढ़ें…

Illegal Encroachment: अवैध निर्माण को लेकर प्राधिकरण का सख्त रुख, बुलडोजर से की कार्रवाई

कितने में मिलेंगे चार्जर?

मोबाइल फोन की तरह चार्जर पर भी अब 15% कस्टम ड्यूटी लगेगी। मान लीजिए अगर आपके चार्जर की कीमत 1 हजार रुपये है। अगर इसपर 20% की कस्टम ड्यूटी लगती है तो 1000 रुपये का 20% बनता है 200 रुपये। यानी आपको एक चार्जर के 1200 रुपये खर्च करने पड़ते थे। लेकिन अब 15% कस्टम ड्यूटी के हिसाब से 1150 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। कुल मिलाकर 20 हजार रुपये के फोन को खरीदने वाले ग्राहक को 1000 रुपये का फायदा होगा और 1 हजार रुपये का चार्जर खरीदने पर 50 रुपये का फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.