February 1, 2023, 10:17 pm

Uttar Pradesh top news: यूपी परिवहन निगम का बड़ा फैसला, रात 8 बजे के बाद नहीं चलेंगी बसें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 21, 2022

Uttar Pradesh top news: यूपी परिवहन निगम का बड़ा फैसला, रात 8 बजे के बाद नहीं चलेंगी बसें

Uttar Pradesh top news: उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है. यूपी परिवहन निगम (UP Transport Corporation)ने कोहरे के चलते रात 8 बजे के बाद बसें न चलाने का फैसला लिया है. इसके चलते अगर ड्राइवर को सफर के दौरान कोहरा मिलता है तो वह रास्ते के बस स्टेशन, ढाबा, थाना, पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा पर गाड़ी खड़ी कर देगा. ड्राइवर कोहरा हटने के बाद ही यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाएगा.

इसके अलावा अगले एक महीने तक बसों की ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी गई है. परिवहन मंत्री के निर्देश के बाद यह आदेश जारी किया गया है. आदेश मिलने के बाद परिवहन निगम मुख्यालय ने यात्रियों के लिए प्लान बनाना शुरू कर दिया है.

कोहरे से हुए बड़े हादसे

बता दें कि, यूपी में दो दिनों से कोहरे लगा हुआ है. सोमवार को कोहरे के चलते कानपुर, अलीगढ़, ओरैया, मैनपुरी, उन्नाव और हापुड़ में हादसे हुए. इन हादसों में 46 गाड़ियां आपस में टकरा गईं. इनमें 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 लोग घायल हुए. वहीं, मंगलवार को कोहरे के कारण लगभग 18 गाड़ियां आपस में टकरा गईं. बुलंदशहर में कार चालक सहित 8 शिक्षकों को चोटें आई हैं. ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर बस रेलिंग तोड़कर 10 फीट नीचे गिर गई. हादसे में एक की मौत हो गई और 15 यात्री घायल हो गए. सभी हादसे रात 1 बजे से सुबह 8 बजे के बीच हुए हैं.

https://gulynews.com मिली जानकारी के अनुसार रात में बस रुकने पर बस अड्‌डे पर यात्रियों के ठहरने के लिए जगह दी जाएगी. यात्रियों और ड्राइवर-कंडक्टर के लिए अलाव, शौचालय, साफ-सफाई, सुरक्षा की व्यवस्था रहेगी. बस स्टेशनों की कैन्टीन और स्टाल रात-दिन खुले रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

Bulandshahr news: कोर्ट रूम में वकील ने दरोगा को जड़ा थप्पड़, घंटों तक चला ड्रामा

बसों का संचालन रात में बंद किया जाएगा, जिससे किसी स्टेशन पर ज्यादा बसें इकट्ठी न हो और  यात्रियों को असुविधा न हो. किसी भी परिस्थिति में कोहरे की स्थिति में निगम बसों का संचालन नहीं किया जाएगा.

घने कोहरे के कारण बस दुर्घटना होने पर पूरा जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी. उस मार्ग के सभी बसों के ड्राइवर-कंडक्टर को तुरंत सूचना देने की कार्रवाई की जाएगी. इसी प्रकार निजी बसों की दुर्घटना की सूचना मिलने पर संबंधित आरटीओ/एआरटीओ को इसकी सूचना देने साथ ही खुद भी मौके पर जाएंगे.

कोहरे के कारण हुए हादसों को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक सेल और डीसीपी ट्रैफिक ने बैठक की. इसके बाद नोएडा एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट कर दी गई है. स्पीड 100 किलोमीटर से घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है, जबकि लिंक सड़कों 60 किलोमीटर प्रतिघंटा स्पीड लिमिट की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.