September 8, 2024, 5:52 am

Benefits of eating Sprouts: पोषण का पावर हाउस हैं स्प्राउट्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 23, 2024

Benefits of eating Sprouts: पोषण का पावर हाउस हैं स्प्राउट्स, आज ही डाइट में करें शामिल

Benefits of eating Sprouts: स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से सेहत दुरुस्त रहती है और कई बीमारियों का खतरा भी टलता है। इनमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। साथ ही कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसलिए अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में स्प्राउट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। जानें स्प्राउट्स खाने के फायदे।

स्प्राउट्स (Benefits of eating Sprouts) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करने के लिए अक्सर हम चने या मूंग को अंकुरित करके खाते हैं, लेकिन इनके अलावा अन्य चीजों को भी अंकुरिक करके खाया जा सकता है। अंकुरित होने के बाद इन चीजों का पोषण बढ़ जाता है और ये और भी अधिक सेहतमंद हो जाती हैं। इसलिए इन्हें सुबह के नाश्ते में शामिल करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानें स्प्राउट्स खाने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

स्प्राउट्स खाने से पाचन दुरुस्त होता है। इनमें फाइबर होता है, जिससे आंतों की सफाई होती है और कब्ज की समस्या दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही, स्प्राउट्स में कुछ ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को तेज बनाते हैं। ये खाने से पोषण का अवशोषण करने में भी मदद करते हैं। इसलिए भी इन्हें खाने से पाचन बेहतर होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

स्प्राउट्स में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए इन्हें खाने से आर्टरीज ब्लॉक होने का खतरा कम होता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां, जैसे हार्ट अटैक से बचाव होता है। साथ ही, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

खून बढ़ाता है

स्प्राउट्स में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो नए रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करते हैं। इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन बेहतर तरीके से पहुंचता है। इससे सभी अंग बेहतर तरीके से काम करते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

स्प्राउट्स में विटामिन-ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये बालों की ग्रोथ के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा, ये स्कैल्प को भी हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें…

Union Budget 2024: पेश हुआ बजट, जानिए किन चीजों पर पड़ेगा फर्क…क्या हुआ सस्ता और महंगा

वजन कम करने में मददगार

स्प्राउट्स में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इस वजह से आप ओवर ईटिंग नहीं करते और वजन कम करने में सहायता मिलती है। साथ ही, इनमें पोषक तत्व ज्यादा होते हैं और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता और वेट लॉस में मदद मिलती है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है

स्प्राउट्स विटामिन-ए का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से आंखों से जुड़ी परेशानियां, जैसे धुंधला दिखना, मायोपिया आदि का खतरा कम होता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.