February 25, 2024, 7:41 am

Benefits of Custard Apple: सर्दियों में शरीफा खाने से रहेंगे फिट, जाने इसके जबरदस्त फायदे

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday January 17, 2024

Benefits of Custard Apple: सर्दियों में शरीफा खाने से रहेंगे फिट, जाने इसके जबरदस्त फायदे

Benefits of Custard Apple: सर्दियों में खासतौर से सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है वरना लापरवाही से आप बीमार पड़ सकते हैं। शरीफा एक ऐसा फल है जिसका सेवन आपके शरीर को कई फायदे पहुंचाता है। ये फाइबर विटामिन आयरन और पोटेशियम से भरपूर होता है। इसके अलावा इसे खाने से कई गंभीर बीमारियों से भी आप बच सकते हैं। हसल कल्चर आज के वक्त की मांग बन गया है। भाग-दौड़ हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है, जिससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे ही हेल्दी ऑप्शन्स में गिना जाता है, शरीफा।

शरीफा को कई नामों से जाना जाता है जैसे- सीताफल, शुगर एप्पल, कस्टर्ड एप्पल, चेरिमोया और शरीफा। सेहत के लिए गुणों की खान जैसा ये फल आपको आमतौर पर किसी भी लोकल मार्केट में मिल जाएगा। इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि रोजाना के डाइट में फल शामिल करने की सलाह दी जाती है। यह फल हार्ट और डायबिटीज दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Advertisement
Advertisement

आइए जानते हैं इसके शानदार फायदों के बारे में।

आंखों के लिए बढ़िया 

शरीफा आंखो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद ल्‍युटिन एक पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट है, जो आंखों में पाया जाता है। इसे खाने से आपकी आंखे फ्री रेडिकल डैमेज से बचती हैं। इसलिए आखों की हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है 

इसे खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। सर्दियों में अक्सर लोग वीकनेस और लो इम्यूनिटी से जूझ रहे होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है। साथ ही, आपकी बॉडी कई वायरल रोगों से बची रहती है।

हड्डियों के लिए बेहतर 

पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम से भरपूर ये फल मांसपेशियों में होने वाले दर्द की शिकायत दूर हो सकती है। साथ ही आपकी हड्डियों को भी सर्दियों में स्ट्रांग बनाने का काम करता है।

फेफड़ों के लिए अच्छा 

शरीफा खाने से आपके फेफड़ों में होने वाली सूजन और एलर्जी से भी बचाव होता है। इसके अलावा अस्थमा के मरीजों के लिए तो ये फल बहुत फायदेमंद है। इसके रोजाना सेवन से शरीर हेल्दी रहता है।

यह भी पढ़ें…

UP News: ‘I LOVE YOU पापा, मम्मी रोइएगा मत…बेहद भावुक लेटर लिखकर घर छोड़ गया स्टूडेंट

पाचन के लिए उपयोगी 

शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रखने में मदद मिलती है और कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसलिए इसका सेवन करेंगे तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बढ़िया रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.