February 1, 2023, 10:37 pm

Corona virus: चीन में कोरोना के कहर से भारत में अलर्ट जारी, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया बयान

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday December 22, 2022

Corona virus: चीन में कोरोना के कहर से भारत में अलर्ट जारी, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया बयान

Corona virus: चीन समेत दूसरे देशों में कोरोना वायरस (Corona virus) का प्रकोप बढ़ने लगा है. इसकेमद्देनजर भारत में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी हो गया है. प्रदेश सरकार कोरोना से बचाव के लिए तैयारियों में जुटे हुए है. इसी बीच कोरोना की तैयारियों को लेकर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Haryana Health Minister Anil Vij) ने एक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जो भी केंद्र सरकार की ओर से दिशा निर्देश मिलेगें उसका गंभीरता से पालन किया जाएगा.

दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ने को देखकर हरियाणा में स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है. महकमे ने कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना को लेकर हरियाणा पूरी तरह से तैयार है. प्रदेश के अस्पतालों में दवाइयों और ऑक्सीजन की व्यवस्था पूरी कर दी गई है.

वेंटिलेटर भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पहले टेस्टिंग के लिए सैंपल्स को पुणे भेजा था, लेकिन अब वह आरटी-पीसीआर मशीन हर जिले में लगवा दी है, जिससे सैंपल्स को अब कई भेजने की जरूरत नहीं है. ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए 50 से ज्यादा बेड जिले के हर अस्पताल में लगा दिए है. साथ ही ऑक्सीजन के लिए प्लांट्स लगा दिए गए हैं.

उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे.  जो भी केंद्र से दिशा निर्देश आएंगे उनका गंभीरता से पालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Galaxy North Avenue 2 Society: इस सोसाइटी में घमासान, रेजि़डेंट्स Vs AOA की शिकायत पर एक्शन में अथॉरिटी

बता दें कि, भारत में कोरोना के केस रोज 100 के आसपास आ रहे हैं. लेकिन चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और अमेरिका में केस लगातार बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से कहा है कि खतरा अभी गया नहीं है. पिछले साल जून में जारी गाइडलाइंस के तहत सभी जरूरी उपाय अपनाएं.  वहीं, हवाईअड्डों और रेलवे स्टेशन पर निगरानी की जा रही है. लेकिन टेस्टिंग की स्पीड कम है. आने वाले समय में कुछ और दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं. देश के हवाईअड्डों पर नई गाइडलाइंस के लिए डीजीसीए को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार है. देश में जब कोरोना फैला था तो 23 मार्च 2020 को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद कर दिया गया था.  इसी साल 27 मार्च को फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू किया गया था, घरेलू उड़ानें पहले ही शुरू की गई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.