September 20, 2024, 2:57 am

Greater Noida news :- गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट में हो सकता है इजाफा, 6 साल से नहीं हुआ बदलाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday September 17, 2024

Greater Noida news :- गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट में हो सकता है इजाफा, 6 साल से नहीं हुआ बदलाव

Greater Noida news :- जिला प्रशासन विभिन्न श्रेणियों की जमीन के सर्किल रेट में 10 से 25 प्रतिशत की वृद्धि करने जा रहा है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्तावित दरों पर तीनों प्राधिकरणों से रिपोर्ट मांगी गई है जो मंगलवार को सौंप दी जाएगी। प्राधिकरण की रिपोर्ट आने के बाद सर्किल रेट पर आम जनता से आपत्तियां मांगी जाएंगी। इनके निस्तारण के बाद इस माह के आखिर तक सर्किल रेट की नई दरें लागू हो जाएंगी।

रेट की दरों में छह साल से बदलाव नहीं

गौतमबुद्धनगर में सर्किल रेट की दरों में छह साल से बदलाव नहीं हुआ है, जबकि तीनों प्राधिकरण हर वर्ष अपनी दरों में वृद्धि कर रहे हैं। इस कारण सर्किल रेट और प्राधिकरण की दरों में काफी अंतर आ गया है। इससे राजस्व का नुकसान हो रहा हैं। अब लंबे समय बाद प्रशासन ने सर्किल रेट में वृद्धि करने की कार्रवाई शुरू की है। सर्वे के बाद प्रशासन ने नई दरों का प्रस्ताव तैयार किया है। जमीन की अलग-अलग श्रेणी के सर्किल रेट में 10 से 25 प्रतिशत का इजाफा किया जाएगा। कृषि भूमि के सर्किल रेट में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी, जबकि प्राधिकरण क्षेत्र की संपत्ति के सर्किल रेट में 10 प्रतिशत तक का इजाफा किया जा सकता है। सबसे अधिक फ्री होल्ड जमीन के सर्किल रेट में इजाफा करने की तैयारी है। फ्री होल्ड जमीन की दरों में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि प्रस्तावित है। वहीं, कॉमर्शियल जमीन व संपत्ति की दरों में भी 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी।

सात दिन का मिलेगा समय

अफसरों ने बताया कि सर्किल रेट की प्रस्तावित दरों पर तीनों प्राधिकरणों से रिपोर्ट मांगी गई है, जो मंगलवार तक मिलने की उम्मीद है। तीनों प्राधिकरणों के सुझावों को भी शामिल किया जाएगा। इसके बाद सर्किल रेट की दरों को आम जनता से आपत्तियां मांगी जाएंगी। लोगों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए सात दिन का समय दिया जाएगा। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद नई दरों को लागू किया जाएगा। उम्मीद है कि सितंबर माह के आखिर तक नई दरें लागू हो जाएंगी।

Noida news :- नोएडा में फ्लैट में घुसकर बुजुर्ग महिला के साथ हुई मारपीट, वीडियो वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published.