October 18, 2024, 2:00 pm

Weather Update: गर्मी से राहत नहीं, हीटवेव करेगी परेशान…मौसम विभाग ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 3, 2024

Weather Update: गर्मी से राहत नहीं, हीटवेव करेगी परेशान…मौसम विभाग ने दी जानकारी

Weather Update: गर्मी की मार से राहत मिलने वाली नही है। मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है। इतना ही नहीं, कई हिस्सों में इस महीने 8 से 11 दिन हीटवेव चलने का अनुमान भी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गर्मी (Weather Update) अब सताने लगी है। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग का कहना है कि मई में गर्मी और सताएगी। मई में देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से कहीं ज्यादा रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में मई के महीने में 8 से 11 दिन तक हीटवेव चल सकती है।

मई में और बढ़ेगा तापमान, दिल्ली समेत उत्तर भारत में सबसे ज्यादा खतरा

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मई में हीटवेव वाले दिनों की संख्या में ज्यादा रहने की संभावना है। दिल्ली समेत उत्तर भारत में सबसे ज्यादा खतरा है। एक प्रेस रिलीज जारी कर मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात में मई के महीने में 8 से 11 दिन तक हीटवेव चल सकती है। जबकि, बाकी हिस्सों में भी 5 से 7 दिन तक हीटवेव चलने की संभावना है। ये चिंता बढ़ाने वाली बात इसलिए है, क्योंकि आमतौर पर मई के महीने में उत्तर भारत और मध्य भारत में लगभग हीटवेव वाले तीन दिन होते हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल में पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 15 दिन और ओडिशा में 16 दिन हीटवेव चली है। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें…

Health Insurance: जल्द ही बढ़ सकता है आपके हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम, ये है वजह

लगातार बढ़ती गर्मी

भारत में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। बीते कई सालों से गर्मी के रिकॉर्ड हर साल टूटते जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 1901 के बाद 2023 दूसरा सबसे गर्म साल रहा है। लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार साल 2024 में अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। ऐसे में घर से बाहर निकलते वक्त अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.