September 20, 2024, 5:23 am

Delhi News: केजरीवाल का बड़ा तोहफा, इन से मिला छुटकारा, आसानी से करवा सकेंगे संपत्ति का रजिस्ट्रेशन

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 27, 2023

Delhi News: केजरीवाल का बड़ा तोहफा, इन से मिला छुटकारा,  आसानी से करवा सकेंगे संपत्ति का रजिस्ट्रेशन

Delhi News: दिल्ली वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दिल्ली सरकार ने लोगों की सुविधा को देखते हुए बड़ा फैसला किया है। दिल्ली में अब लोग अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में अपनी संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने इस स्कीम को मंज़ूरी दे दी है और उपराज्यपाल के पास इसकी फाइल को अधिसूचना के लिए भेज दिया है। अब इससे भ्रष्टाचार पर भी रोकथाम लगेगी। अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। साथ ही ऑफिस के बाहर दलालों से भी निजात मिलेगी।

क्या है पूरा मामला

Delhi News: जानकारी के मुताबिक केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में लोगों को सुविधा देते हुए एक बड़ा फ़ैसला लिया गया है। दिल्ली में अब लोग अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में अपनी संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।सरकार इसके लिए एनी वेयर रजिस्ट्रेशन की नीति लेकर आई है। इसके तहत लोगों को रजिस्ट्री के लिए किसी निश्चित सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में जाने की बाध्यता की ख़त्म हो जाएगी।

Advertisement
Advertisement

किसी भी सब- रजिस्ट्रॉर ऑफिस में ले सकेंगे अपाइंटमेंट

लोग अपनी सुविधानुसार, दिल्ली के 22 सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में से किसी में भी ऑनलाइन अपाइंटमेंट ले सकेंगे।सरकार के अनुसार, मुख्यमंत्री ने इस स्कीम को मंज़ूरी दे दी है और उपराज्यपाल के पास इसकी फाइल को अधिसूचना के लिए भेज दिया है। इस बड़ी सुविधा केे बारे में दाे तरफ से जानकारी दी गई है। एक तरफ राजस्व मंत्री आतिशी ने दिल्ली सचिवालय में प्रेसवार्ता कर इस योजना के बारे में बताया। इसके बाद राजनिवास ने भी इस योजना के बारे में गत छह अप्रैल की रिलीज जारी की और दावा किया कि उपराज्यपाल की ओर से इस योजना को शुरू किया जा रहा है। राजनिवास ने इस योजना के बारे में आठ माह पहले रिजील जारी की थी।

पारदर्शिता के उद्देश्य से लाई गई योजना

राजनिवास के अनुसार, यह योजना सतर्कता निदेशालय की रिपोर्ट आने के बाद पारदर्शिता के उद्देश्य से उपराज्यपाल वी के सक्सेना द्वारा तैयार की गई थी। बहरहाल जो भी हो इस योजना के शुरू होने पर जनता को बड़ी राहत मिलना तय है।

योजना को लेकर स्थिति पर नजर डालें तो इस बारे में प्रेसवार्ता कर राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि कि दिल्ली में संपत्ति की ख़रीद-फ़रोख़्त के लिए लोगों को सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में जाना होता है। वहां संपत्ति को ख़रीदना-बेचना हो या किसी अन्य तरीको से संपत्ति की रजिस्ट्री करवाना हो तो सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में जाना होता है।उन्होंने कहा कि अक्सर सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस को लेकर कई प्रकार की शिकायते सामने आती हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल को मिली थी कई शिकायतें

कई शिकायतें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के पास आई थीं। एक शिकायत ये आई कि कई सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस ऐसे है जहां लंबी लाइनें होती है। जहां एक अपाइंटमेंट बुक करने में लंबा समय लग जाता है और कई सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस ऐसे है जहां ज़्यादा भीड़ नहीं होती है।
दूसरी ये शिकायत आई कि कई सब-रजिस्ट्रॉर आफिस में भ्रष्टाचार होता है। वहां ऑफिस के बाहर दलाल होते है, जो पैसों की मांग करते हैं और लोगों की उसी ऑफिस में रजिस्ट्री के लिए जाना होता है। ऐसे में मजबूरी में लोगों को दलालों को पैसे देने पड़ते है। राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि इन समस्याओं को हल करने के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल के निर्देश पर राजस्व विभाग ने एक नई नीति की शुरुआत की है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: न्यू इयर पार्टी में शराबियों को कैब में बिठाकर घर तक पहुंचाएगी नोएडा पुलिस

दिल्ली के राजस्व विभाग ने ये निर्णय लिया है कि अब एनी वेयर रजिस्ट्रेशन नीति लेकर आएंगे। इस नीति के तहत लोगों को अगर संपत्ति की रजिस्ट्री करवानी है तो वे दिल्ली के किसी भी सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस में जा सकते है।अब लोगों को प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए केवल किसी एक सब-रजिस्ट्रॉर ऑफिस तक सीमित नहीं रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.