September 20, 2024, 12:30 pm

Noida News: डॉग बाइट की घटनाओं को रोकने के लिए के AOA ने उठाया ये कदम…जानें…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 16, 2023

Noida News: डॉग बाइट की घटनाओं को रोकने के लिए के AOA ने उठाया ये कदम…जानें…

Noida News: कुत्तें के काटने की खबर रोकने का नाम नही ले रही है । ये कुत्तें किसी को भी अपना शिकार बना डालते है। अब सोसाइटी में रोजाना हो रही डॉग बाइट की घटना को रोकने के लिए AOA ने नया तरीका निकाला है।

क्या है पूरा मामला…

खबर के मुताबिक नोएडा के सेक्टर-120 स्थित आम्रपाली जोडियक सोसाइटी में शुक्रवार शाम को सी टावर निवासी के पालतू कुत्ते ने एक अन्य निवासी को काट लिया। मामले की सूचना मिलते ही सुरक्षाकर्मी टावर पर पहुंच गए। पीड़ित को तुरंत इलाज के लिए पास के ही निजी अस्पताल ले जाया गया। मामले में अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (AOA) की ओर से पालतू कुत्ते के मालिक पर दस हजार का जुर्माना लगाया है। AOA पदाधिकारियों ने बताया कि पालतू कुत्ते के मालिक ने गलती के लिए माफी मांगते हुए जुर्माना राशि का भुगतान कर दिया।
उन्होंने पालतू कुत्ते को फ्लैट में रखने में पूरी सावधानी बरतने और निवासियों की सुरक्षा के लिए प्राधिकरण की ओर से तय किए गए दिशानिर्देशों का पालन करने पर सहमति व्यक्त की है। साथ ही इलाज की पूरी अवधि का पूरा खर्च वहन करने की बात कही है। एओए पदाधिकारियों ने बताया कि मामले में लापरवाही बरतने और सोसाइटी के अन्य निवासियों को नुकसान पहुंचाने पर कार्रवाई की गई है।

AOA अध्यक्ष गौरव असाती के मुताबिक सोसाइटी के विभिन्न टावरों में रहने वाले 70 से ज्यादा निवासियों को अपने पालतू जानवरों के पंजीकरण दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया था। मामले में दस्तावेज जमा नहीं करने वाले निवासियों की सूची नोएडा प्राधिकरण के साथ साझा की गई है। जल्द ही पंजीकरण पूरा नहीं करने के वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि नियमों का पालन नहीं करने वालों पर AOA कार्रवाई करेगा।

लगातार हो रही है घटनाएं कुत्तों के काटने की घटनाएं

शहर में कुत्तों के काटने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। आए दिन सेक्टरों और सोसाइटी में इस पर विवाद होते रहते हैं। बुधवार रात को सेक्टर-137 सुपरटेक इकोसिटी में सार्वजनिक स्थान पर कुत्तों को खिलाने लेकर विवाद हुआ था। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद मामले को शांत कराया जा सका। वहीं सेक्टर-137 के पारस टियरा सोसाइटी में लावारिस कुत्ते ने बच्चे के सीने में काट लिया। निवासियों ने प्राधिकरण के अधिकारियों की शिकायत की है। इससे पहले सेक्टर-120 आरजी रेजिडेंसी के एओए ने खुले में कुत्ते को खाना खिलाने पर महिला पर 2000 का जुर्माना लगाया था।

यह भी पढ़ें…

Greater Noida News: खौफनाक, दिल्ली की लड़की ने ऑफिस में किया सुसाइड…

अधिकारियों ने कहा, केवल प्राधिकरण ही जुर्माना लगा सकता है

कुत्ते के काटने पर मालिक पर जुर्माना लगाने का अधिकार प्राधिकरण को है। लेकिन आम्रपाली जोडिएक सोसाइटी मे एओए ने जुर्माना लगाया है। जो नियमों के तहत गलत है। इस बारे में प्राधिकरण के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा है कि जुर्माने की कार्रवाई केवल प्राधिकरण ही कर सकता है। एओए शिकायत के आधार पर प्राधिकरण नियमों के तहत कार्रवाई करता है। प्राधिकरण अधिकारियों ने कहा कि एओए इस मामले में न जुर्माना लगा सकता है और ना ही कुत्ते के मालिक से रकम ले सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.