October 25, 2024, 6:56 pm

Delhi news :- दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, AQI में दर्ज की गई गिरावट

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday October 25, 2024

Delhi news :- दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, AQI में दर्ज की गई गिरावट

Delhi News: राजधानी दिल्ली में हवा की दिशा में बदलाव के चलते गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में कुछ सुधार देखा गया। इस दिन एक्यूआई 306 दर्ज किया गया, जो कि बुधवार की तुलना में 58 अंकों की गिरावट है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने आगामी दिनों के लिए हवा की गुणवत्ता को लेकर चिंता जताई है। जिससे नागरिकों में स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। कई क्षेत्रों में एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। जिससे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

फिर से वायू गुणवत्ता में गिरावट आने की आशंका सीपीसीबी का अनुमान है कि शुक्रवार को एक्यूआई फिर से खराब श्रेणी में रह सकता है। शनिवार और रविवार को हवा की गुणवत्ता में फिर से गिरावट आने की आशंका जताई गई है। विशेष रूप से दिल्ली के रोहिणी, द्वारका, मुंडका और बवाना जैसे इलाकों में एक्यूआई 400 के पार चला गया है, जो गंभीर श्रेणी में आता है। आनंद विहार, वजीरपुर और जहांगीरपुरी जैसे 25 अन्य इलाकों में हवा बेहद खराब मानी गई है। जबकि डीटीयू और नरेला में इसे खराब श्रेणी में रखा गया है। इस स्थिति से बचने के लिए लोगों को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी जा रही है।

आज 33 डिग्री रह सकता है तापमान

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस बदलाव के बीच, नागरिकों को स्वास्थ्य की दृष्टि से सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है, ताकि वे इस बढ़ते प्रदूषण से प्रभावित न हों।

Noida news :- 17 स्कूलों के 119 छात्रों ने दिखाया संस्कृत का जलवा, विश्व भारती स्कूल ने मारी बाजी

दूसरे नंबर पर रहा गाजियाबाद

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता चिंताजनक बनी हुई है। दिल्ली में एक्यूआई 306 के स्तर पर पहुंच गया है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। गाजियाबाद का एक्यूआई 272, जबकि गुरुग्राम का 239 है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ग्रेटर नोएडा में यह 214, नोएडा में 169 और फरीदाबाद में 142 दर्ज किया गया है। इन आंकड़ों से साफ है कि एनसीआर में वायु प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा है। जिससे नागरिकों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

लगातार हो रही पराली जलाने वालों पर कार्रवाई

15 सितंबर से 23 अक्तूबर के बीच पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) ने पराली जलाने के मामलों में कड़ी कार्रवाई की। इस अवधि में 1,254 एफआईआर दज् की गईं और खसरा गिरदावरी में 496 लाल प्रविष्टियां की गईं। इसके साथ ही 13.25 लाख रुपये का पर्यावरण मुआवजा लगाया गया। जिसमें से 11.67 लाख रुपये वसूल किए गए। रिपोर्ट के अनुसार इस समय के दौरान पराली जलाने की घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आई है।

Read more news at :- gulynews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.