October 24, 2024, 4:54 am

Greater Noida news : मार्च से ऑपरेशनल हो जाएगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और कार्गो उड़ानें पहले ही दिन से शुरू होंगी, Akasa और Indigo तैयार

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday October 23, 2024

Greater Noida news : मार्च से ऑपरेशनल हो जाएगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : घरेलू, अंतरराष्ट्रीय और कार्गो उड़ानें पहले ही दिन से शुरू होंगी, Akasa और Indigo तैयार

Greater Noida News: उत्तर प्रदेश का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) मार्च 2025 से परवान चढ़ने को तैयार है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के मुख्य सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए आवश्यक सभी तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं। 20 मार्च तक लइसेंस मिलने की उम्मीद है।

Greater Noida news :- इस इलाके में धड़ल्ले से बेंची जा रही अवैध जमीन, शिकायतों पर नहीं दिया गया ध्यान

कैलिब्रेशन सफलतापूर्वक हुआ

1 अक्टूबर को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, डीजीसीए और यापल समेत विभिन्न विभागों के साथ फ्लाइट शेड्यूलिंग को लेकर वर्चुअल बैठक संपन्न हुई। इसी क्रम में 15 से 18 अक्टूबर तक एयरपोर्ट का पहला कैलिब्रेशन (इंस्ट्रूमेंट्स लैडिंग सिस्टम ) सफलतापूर्वक पूरा किया गया। लगभग 4 किलोमीटर (3950 मीटर) लंबे रनवे पर सभी उपकरणों की जांच की गई, जिसमें रनवे की ढलान, हवा की दिशा और अन्य इंस्ट्रूमेंट्स शामिल थे।

दूसरा चरण एक महीने चलेगा

डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि दूसरा चरण 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें अकासा और इंडिगो एयरलाइंस (Akasa and Indigo Airlines) के साथ-साथ एयरपोर्ट अथॉरिटी के विमान भी नियमित उड़ान भरेंगे। इस दौरान लैंडिंग सिस्टम और रनवे की विस्तृत जांच की जाएगी। एक महीने की टेस्टिंग के बाद संपूर्ण डाटा डीजीसीए की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

तीन अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ानें शुरू होंगी

20 दिसंबर को एरोड्रम लाइसेंसिंग (aerodrome licensing) के लिए आवेदन किया जाएगा, जिसे 90 दिनों के भीतर यानी 20 मार्च 2025 तक प्राप्त होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए आइटा (IATA) से भी अनुमति प्राप्त कर ली गई है। पहले दिन से ही तीन अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ानें शुरू होंगी, जिनका अनुमोदन भारत सरकार से प्रतीक्षित है।

Read more news at :- gulynews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.