October 5, 2024, 8:51 pm

Electricity price down :- अब लोगों को दिन में 8 घंटे 20% तक सस्ती बिजली मिलेगी.. जानें कैसे

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday October 5, 2024

Electricity price down :- अब लोगों को दिन में 8 घंटे 20% तक सस्ती बिजली मिलेगी.. जानें कैसे

Electricity price down :- बिहार के बिजली ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। अब 20% तक सस्ती बिजली ग्राहकों को मिलेगी। बिहार में घरेलू उपभोक्ताओं को दिन में सस्ती और शाम में महंगी बिजली देने की तैयारी की जा रही है, और इसकी प्रक्रिया बिजली कंपनी द्वारा शुरू कर दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल औद्योगिक इकाइयों को टाइम ऑफ डे टैरिफ (टीओडी) के अनुसार बिजली की दरें दी जा रही हैं। यह सुविधा अब बिहार के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए भी लागू की जाएगी।

नवंबर में बिहार विद्युत विनियामक आयोग को दिए जाने वाले टैरिफ प्रस्ताव में इसको शामिल किया जाएगा। आयोग की अनुमति मिलने के बाद इस नए नियम को लागू किया जाएगा, जिसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलेगा। यह उपभोक्ता की इच्छा पर निर्भर होगा कि वे इस मोड में आना चाहते हैं या नहीं। जो उपभोक्ता इस मोड को अपनाएंगे, उन्हें टीओडी का लाभ मिलेगा।

वे उपभोक्ता जो रूफटॉप सोलर लगाकर अपने छत पर ग्रिड से कनेक्टेड बिजली का उत्पादन करते हैं, उन्हें नेट मीटरिंग के माध्यम से पोस्टपेड की सुविधा दी जाएगी। बिहार में फिलहाल 2.7 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 50% ग्रामीण और 33% शहरी क्षेत्र के हैं। बिहार विद्युत विनियामक आयोग की अनुमति के बाद इस नए नियम को नवंबर के बाद लागू किया जा सकता है।

Noida news :- सुपरटेक के परेशान खरीददार दिल्ली के जंतर मंतर पर करेंगे धरना प्रदर्शन

टाइम ऑफ डे (टीओडी) टैरिफ क्या है और इसके फायदे:

टाइम ऑफ डे टैरिफ बिजली की लागत को खपत के समय के अनुसार तय करने का एक तरीका है। इसमें पीक ऑवर्स में बिजली का रेट बढ़ जाता है, जबकि ऑफ-पीक ऑवर्स में इसका रेट घट जाता है। इस टैरिफ का मकसद उपभोक्ताओं को मांग कम होने पर बिजली का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे ग्रिड पर लोड कम होगा और खपत में भी कमी आएगी।

दिन में जब सस्ती बिजली होगी, तो उपभोक्ता अपना ज्यादातर काम उस समय कर लेंगे। वर्तमान में यह व्यवस्था व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए लागू है। अगर इसे आम उपभोक्ताओं के लिए भी लागू किया गया, तो उन्हें भी इसका फायदा मिलना शुरू होगा।

Read more news at – Gulynews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.