September 23, 2024, 2:48 pm

GST news :- GST बकायेदारों की लगातार कर रही जांच, कई व्यापारियों की RC जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday September 23, 2024

GST news :- GST बकायेदारों की लगातार कर रही जांच, कई व्यापारियों की RC जारी

GST news :- राज्य कर विभाग की ओर से जीएसटी बकायेदारों पर नकेल कसनी शुरू हो गई है। राज्य कर विभाग की ओर से अब तक 14,925 व्यापारियों व उद्यमियों को आरसी जारी की गई है। इन पर 296.15 करोड़ रुपये का बकाया है। 2308 बैंक खातों को अटैच किया है, जिसमें 49 करोड़ रुपये की धनराशि है। अटैच किए गए खातों में से डेढ़ करोड़ रुपये एकत्रित कर लिए हैं। वहीं जीएसटी पोर्टल के जरिये 26.08 करोड़ रुपये पर कार्रवाई की गई है।

जीएसटी बकाया वसूली अभियान चलाने का निर्देश

राज्य कर विभाग गौतमबुद्ध नगर के अपर आयुक्त द्वितीय विवेक आर्य ने बताया कि प्रमुख सचिव राज्य कर द्वारा राज्य व्यापी वैट जीएसटी बकाया वसूली अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसी कड़ी में अपर आयुक्त राज्य कर चांदनी सिंह द्वारा गौतमबुद्धनगर जनपद के वैट व जीएसटी के सभी बकायेदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

Weather news :- लगातार बढ़ रही गर्मी, उमस से लोगों का हाल बेहाल

बकायेदारों के बैंक खाते होंगे जब्त

सभी खंडों के उपायुक्त व सहायक आयुक्त बकाया दस्तावेजों को खोजकर आरसी जारी करने व बकायेदारों से संपर्क करने में जुट गए हैं। विभाग द्वारा ऐसे बकायेदारों के बैंक खाते को जब्त करने के लिए संबंधित बैंक के अधिकारियों से मिलकर भी बकाया वसूली की जा रही है।

यह भी पढ़ें :- Stubble burning :- मानसून के विदा होने से पहले ही जलने लगी परालियां, आने वाले समय में बढ़ेगा असर

समय रहते भुगतान करने पर नहीं लगेगा जुर्माना

इस कार्य के लिए पैन संख्या के आधार पर व्यापारी के समस्त खातों की जानकारी करके उनके प्रबंधकों को अमीनो द्वारा आरसी भेजी जा रही है। बकाये की धनराशि को व्यापारी व उद्यमी समय रहते जमा कराते हैं तो ब्याज व अर्थदंड में कम लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.