September 23, 2024, 2:48 pm

Weather news :- उमस और गर्मी से परेशान लोग, जानें कब बदलेगा मौसम का मिजाज

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday September 23, 2024

Weather news :- उमस और गर्मी से परेशान लोग, जानें कब बदलेगा मौसम का मिजाज

Weather news :- मौसम लगातार गर्म और उमस भरा बना हुआ है जिससे लोगों को राहत मिलने की संभावना कम है। तेज धूप के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा। इसके कारण हल्की उमस महसूस की गई, जिससे गर्मी का असर और बढ़ गया। अगले तीन दिनों तक आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक दिल्ली में आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना बहुत कम है। हालांकि, अगले सप्ताह बुधवार से शुक्रवार के बीच हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- Greater Noida news :- ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो परियोजना में तेजी लाने की मांग, सांसद से की गई मुलाकात

प्रदूषण का बढ़ रहा ग्राफ 

दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता भी खराब हो रही है। हवा की गति कम होने और स्थानीय प्रदूषण बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता “संतोषजनक” से “मध्यम” श्रेणी में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 116 रहा, जो प्रदूषण के मध्यम स्तर को दर्शाता है। गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, और नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बढ़ता दिखाई दे रहा है।

तापमान की जानकारी

शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले दिन की तुलना में तापमान में हल्की वृद्धि देखी गई, जो गर्मी और उमस का कारण बनी।

Stubble burning :- मानसून के विदा होने से पहले ही जलने लगी परालियां, आने वाले समय में बढ़ेगा असर

नोएडा में मौसम का हाल

नोएडा में आज, 23 सितंबर 2024 को तापमान 34.78 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिन का पूर्वानुमान है कि न्यूनतम तापमान 28.16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 38.29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आर्द्रता का स्तर 42% है और हवा की गति 42 किमी/घंटा है। सूर्य उदय का समय 6:09 AM और अस्त का समय 6:16 PM है।

24 सितंबर 2024 को, नोएडा में तापमान और भी बढ़ने की संभावना है, न्यूनतम तापमान 30.97 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 39.72 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आर्द्रता का स्तर 35% रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.