September 22, 2024, 8:59 pm

Noida news :- नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो स्टेशनों पर खोल सकते हैं अपनी दुकान, मिल रहा सुनहरा मौका

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday September 22, 2024

Noida news :- नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो स्टेशनों पर खोल सकते हैं अपनी दुकान, मिल रहा सुनहरा मौका

Noida news :- नोएडा और ग्रेटर नोएडा के मेट्रो स्टेशनों पर स्वरोजगार के नए अवसर खुलने जा रहे हैं। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने यात्री सुविधाओं में सुधार और राजस्व बढ़ाने के लिए 10 मेट्रो स्टेशनों पर खाली पड़ी व्यावसायिक जगहों को सुविधा स्टोर में बदलने की योजना बनाई है। इस कदम से न सिर्फ लोगों को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे, बल्कि मेट्रो यात्रियों को भी स्टेशनों पर कई जरूरी सेवाएं और सुविधाएं मिल सकेंगी।

क्या है मामला

NMRC ने इस योजना को लागू करने के लिए दो अलग-अलग प्रस्ताव अनुरोध (RFPs) जारी किए हैं। पहले प्रस्ताव अनुरोध के तहत नोएडा के सेक्टर 50, 51, 76 और ग्रेटर नोएडा के अल्फा-I, डेल्टा-I और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी कार्यालय मेट्रो स्टेशनों पर सुविधा स्टोर स्थापित किए जाएंगे। इन स्टोरों के लिए ग्राउंड फ्लोर पर खाली स्थानों को चुना गया है, जिन्हें शुरुआती पांच साल की लाइसेंस अवधि के लिए किराए पर दिया जाएगा। NMRC की शर्तों के अनुसार, इस अवधि को तीन साल और बढ़ाया जा सकता है। मेट्रो स्टेशनों पर सीढ़ियों के नीचे और अन्य खाली जगहों पर कियोस्क स्थापित किए जाएंगे, जहां छोटे व्यवसायों को संचालित किया जा सकेगा।

यहां पर भी है जगह

दूसरे प्रस्ताव अनुरोध में सेक्टर 81, 83, 101 और डिपो मेट्रो स्टेशनों की प्रथम मंजिल पर व्यावसायिक स्थान दिए जाएंगे। इसके साथ ही, सेक्टर 81 मेट्रो स्टेशन पर ग्राउंड फ्लोर पर दो जगहों का भी चयन किया गया है, जिनका क्षेत्रफल क्रमशः 26 वर्ग मीटर और 172 वर्ग मीटर है। इन स्थानों को लीज पर दिया जाएगा, जिससे छोटे उद्यमियों को अपने व्यवसाय की शुरुआत करने का अवसर मिलेगा।

NMRC के एक अधिकारी ने बताया कि यह योजना मेट्रो के किराया राजस्व के अलावा आय के वैकल्पिक स्रोत जुटाने का भी एक हिस्सा है। मेट्रो स्टेशन केवल यात्रियों के लिए ही नहीं, बल्कि वाणिज्यिक केंद्रों के रूप में भी विकसित किए जा रहे हैं। इससे यात्रियों को यात्रा के दौरान अपने दैनिक जरूरतों की वस्तुएं मेट्रो स्टेशनों पर ही मिल सकेंगी, जिससे उनकी सुविधा में इजाफा होगा।

होगा ये फायदा

यह योजना कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकती है। पएक तरफ यह स्थानीय लोगों को स्वरोजगार का मौका देगी, जिससे उन्हें अपने छोटे व्यवसाय स्थापित करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर ही जरूरी वस्तुएं और सेवाएं मिल सकेंगी। मेट्रो स्टेशन अब केवल यात्रा के लिए नहीं, बल्कि छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा करने का भी केंद्र बन जाएंगे।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में तेज़ी से बढ़ते व्यापारिक और आवासीय क्षेत्रों के बीच मेट्रो स्टेशनों पर व्यावसायिक गतिविधियों का यह विस्तार स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह योजना खासकर उन उद्यमियों के लिए लाभकारी साबित होगी, जो सीमित पूंजी में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

Greater Noida news :- ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने शुरू की बड़ी पहल, लगाए जाएंगे 3000 नए कैमरे

Leave a Reply

Your email address will not be published.