September 19, 2024, 10:27 pm

Ganesh chaturthi 2024 :- दिल्ली में गणपति विसर्जन के लिए यह सबसे अच्छी जगह, आप भी जाना न भूलें

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday September 13, 2024

Ganesh chaturthi 2024 :- दिल्ली में गणपति विसर्जन के लिए यह सबसे अच्छी जगह, आप भी जाना न भूलें

Ganesh chaturthi 2024 :- शनिवार 7 सितंबर से गणेशोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में आप जगह-जगह गणपति बप्पा के खूबसूरत पंडाल को देखने जा सकते हैं। गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर लोग अपने घरों में भी बप्पा को स्थापित करते हैं।‌ 10 दिन के इस पर्व में बप्पा का पूरा ख्याल रखा जाता है। इसके अनंत चतुर्दशी वाले दिन बप्पा का विसर्जन कर दिया जाता है।

आपको बता दें कि इसी दिन को भगवान गणेश के पृथ्वी पर आगमन के समापन का प्रतीक माना जाता है। यही वजह है कि लोग बप्पा को नदी में विसर्जित करते हैं। इसके साथ ही, अगले साल का इंतजार भी शुरू हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों को विसर्जित करने की जगह नहीं मिलती। ऐसे में अगर आप दिल्ली-एनसीआर में हैं, तो आपको बताते हैं कि आप कहां बप्पा को विसर्जित कर सकते हैं।

हिंडन नदी

हिंडन नदी में आप विसर्जन करने के लिए जा सकते हैं यहां आपको भीड़ भी कम देखने को मिलेगी। ये नदी दिल्ली से कुछ दूरी पर यमुना में मिल जाती है। हिंडन नदी गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से होकर बहती है। लेकिन अगर हिंडन नदी में विसर्जन करने के लिए जा रहे हैं, तो आपको इसके लिए अनुमति लेनी पड़ सकती है।

रोहिणी सेक्टर 16

बप्पा की मूर्ति को विसर्जित करने के लिए आप रोहिणी के सेक्टर 16 जा सकते हैं। हालांकि, नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए ये थोड़ा दूर हो सकता है। गणपति जी को विसर्जित करने के लिए वहां कई लोग आपको मिल जाएंगे।

शाहदरा

शाहदरा में वैसे भी गणपति जी का पंडाल सजा हुआ है। लेकिन पंडाल के साथ-साथ यहां मूर्ति विसर्जित करने की भी व्यवस्था है। यहां पंडाल स्थल के आसपास ही टबों और गड्ढों में बप्पा को विसर्जन की सुविधा है। बता दें कि शाहदरा में बड़े स्तर पर लोग बप्पा का विसर्जन करने आते हैं।

हालांकि, अगर आप किसी जगह पर विसर्जित करने जा रहे हैं तो पहले से ही सारी जानकारी हासिल कर लें। ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Delhi :- बेटियों के लिए बड़ी पहल.. मेरी बेटी, मेरी जिम्मेदारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.