September 20, 2024, 3:06 am

Guruwar upay :- सनातन धर्म में गुरुवार का विशेष महत्व, जानिए किन चीजों से प्रसन्न होते हैं विष्णु भगवान

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday September 12, 2024

Guruwar upay :- सनातन धर्म में गुरुवार का विशेष महत्व, जानिए किन चीजों से प्रसन्न होते हैं विष्णु भगवान

Guruwar upay :- सनातन धर्म में गुरुवार व्रत का विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा की जाती है। गुरुवार व्रत का पालन करने से व्यक्ति की आय, सौभाग्य, और जीवन में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इस व्रत के दौरान भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी बिगड़े हुए काम भी संवर जाते हैं।

महिला विशेष रूप से रखती हैं व्रत – 

विवाहित महिलाएं विशेष रूप से इस दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखती हैं। इस व्रत का पुण्य-प्रताप अत्यधिक शक्तिशाली माना जाता है, जिसके फलस्वरूप व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। गुरुवार व्रत के पालन से जीवन में शुभता और समृद्धि का संचार होता है, जिससे व्यक्ति के जीवन में सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

गुरुवार के दिन साधक भक्ति भाव से लक्ष्मी नारायण जी की पूजा करते हैं, जो विशेष रूप से फलदायी मानी जाती है। इस दिन मंदिरों में भी विशेष पूजा-आरती की जाती है, जिसमें लक्ष्मी नारायण जी की कृपा प्राप्त करने के लिए भक्तजन एकत्रित होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार को लक्ष्मी नारायण जी की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती हैं।

ज्योतिष शास्त्र में भी गुरुवार के दिन विशेष उपाय करने का विधान है, जो धन संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायक होते हैं। अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है, तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को कुछ विशेष चीजें अर्पित करने से उसकी समस्याएं हल हो सकती हैं। इन चीजों में पीले वस्त्र, चने की दाल, केले, हल्दी, और पीले पुष्प शामिल हैं। इन उपायों को श्रद्धा और विश्वास के साथ करने से धन-संबंधी संकट दूर होते हैं और जीवन में समृद्धि आती है।

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को कुछ विशेष चीजें अर्पित करने से धन संबंधी परेशानियों से निजात पाई जा सकती है। यदि आप भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो गुरुवार के दिन निम्नलिखित वस्तुओं को भगवान विष्णु को अर्पित करना लाभकारी हो सकता है:

1. पीले वस्त्र: भगवान विष्णु को पीले वस्त्र अर्पित करने से लक्ष्मी कृपा प्राप्त होती है और धन-संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

2. चने की दाल: गुरुवार के दिन चने की दाल का भोग लगाना आर्थिक समृद्धि के लिए शुभ माना जाता है।

3. केले: भगवान विष्णु को केले अर्पित करने से धन में वृद्धि होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।

4. हल्दी: हल्दी को भगवान विष्णु को अर्पित करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है और धन-संबंधी बाधाएं समाप्त होती हैं।

5. पीले पुष्प: पीले रंग के फूलों से भगवान विष्णु की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

इन उपायों को श्रद्धा और विश्वास के साथ करने से जीवन में धन की कमी दूर होती है और समृद्धि का आगमन होता है।

 

Weather news :- 12 और 13 सितंबर को दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश, जारी की गई चेतावनी

Leave a Reply

Your email address will not be published.