September 19, 2024, 10:10 pm

UP Weather Update: जल्द होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत…मौसम विभाग ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday July 31, 2024

UP Weather Update:  जल्द होगी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत…मौसम विभाग ने दी जानकारी

UP Weather Update: यूपी में जुलाई माह में सामान्य से कम बारिश होने से लोग तीखी धूप और बढ़े हुए तापमान से परेशान हैं। मानसून की धीमी रफ्तार ने यूपी में बारिश के लिए लोगों को बस इंतजार कराया है। सावन में भी उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। हालांकि मौसम विभाग ने राहतभरी खबर दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, यूपी (UP Weather Update) में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हुआ है। मंगलवार से अगले दो दिन यूपी के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, इससे लोगों को राहत मिलने वाली है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून ट्रफ के मध्य भारत से उत्तर की ओर खिसकने और यूपी में मानसून के एक्टिव होने से आज से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के संकेत बन रहे हैं। वहीं तराई समेत पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में 30 जुलाई से 1 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है। सोमवार को दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी राहत मिली।प्रदेश में दिन के अधिकतम तापमान की बात करें तो सोमवार को बस्ती में सर्वाधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। कानपुर में 38.4 डिग्री और प्रयागराज में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं रात में बस्ती में सबसे कम 25 डिग्री सेल्सियस तो झांसी में 25.8 डिग्री और बाराबंकी व बुलंदशहर में 26 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

राजधानी में बूंदाबांदी के आसार

लखनऊ में जुलाई के आखिरी सप्ताह में लोगों को बारिश का इंतजार ही रहा। सामान्य से कम बारिश होने के कारण सावन में भी लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। सोमवार को भी तीखी धूप ने तेवर दिखाए।

यह भी पढ़ें…

Supertech News: सुपरटेक के दिवालिया घोषित होने पर लगी रोक, जानें पूरी खबर

आज इन जिलों में तेज बरसात हो सकती है

मौसम विभाग के अनुसार, आज वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, संत रवि दास नगर, प्रयागराज, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है।

यहां हल्की-फुल्की बारिश के संकेत

सीतापुर, बागपत, मेरठ, अमरोहा, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, शाहजहांपुर, संभल, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, संत कबीर नगर, गोंडा में मंगलवार को हल्की-फुल्की बारिश का अनुमान है। अगस्त पहले सप्ताह में लखनऊ समेत मध्य यूपी में अच्छी बारिश की संभावना वैज्ञानिकों ने जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.